Durga Puja Carnival

हुगली : दुर्गोत्सव समाप्त होते ही कार्निवल की तैयारियों में जुटा प्रशासन

हुगली। हुगली जिले में दुर्गोत्सव सुचारू रूप से संपन्न हो चुका है। हालांकि प्रतिमा विसर्जन अभी भी जारी है। इसी बीच कार्निवल को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला मुख्यालय चुंचूड़ा में कार्निवल आयोजित किया जाएगा। डीसी मुख्यालय ईशानी पाल ने गुरुवार सुबह हुगली पुलिस लाइन में एक संवाददाता सम्मेलन में कार्निवल रूट मैप जारी किया। उन्होंने बताया कि कार्निवल कर्बला मोड़ से शुरू होकर पिपुलपाती, बकुलतला, बड़ा बाजार होते हुए अन्नपूर्णा घाट तक जायेगा।

उन्हें उम्मीद है कि पिछले साल के अनुभव का इस्तेमाल कर इस साल के कार्निवल को और भी शानदार बनाने में किया जाएगा। इस साल कार्निवल में कुल 18 सार्वजनीन पूजा आयोजक भाग लेंगे। कार्निवल को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए कमिश्नरेट के ट्रैफिक विभाग ने शहर की कई सड़कों पर नो-एंट्री कर दी है। पैदल यात्रियों को ध्यान में रखते हुए कुछ सड़कों को डायवर्ट किया गया है।

इसके अलावा, आगंतुकों की सुरक्षा और कार्निवल के उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए 1000 पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया जाएगा। तीन डिप्टी कमिश्नर और दो एडिशनल डीसी सुरक्षा के प्रभारी हैं। इसके अलावा डीएसपी रैंक के 10 अधिकारी, 19 इंस्पेक्टर और एक सौ से अधिक महिला पुलिसकर्मियों के साथ एंटी क्राइम टीम, सादे लिबास में पुलिसकर्मी, एचआरएसएफ, डीडी और एसबी टीमें मौजूद रहेंगी।

आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारी गंगा घाट पर तैनात किए गए हैं। एम्बुलेंस, अग्निशमन विभाग के कर्मियों को तैयार रखा जाएगा। सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित ड्रोन के जरिए भी निगरानी की जाएगी। कार्निवल रूट ही नहीं पूरे शहर में निगरानी रखी जाएगी। इस दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कमिश्नरेट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *