पुरी की पवित्र जगन्नाथ रथ यात्रा

वाराणसी। भारत उत्सवों का देश है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण त्योहार जगन्नाथ रथ यात्रा है। यह पुरी, ओडिशा में भगवान कृष्ण के अवतार भगवान जगन्नाथ की श्रद्धा में आयोजित किया जाता है। इस धार्मिक जुलूस को रथ महोत्सव, नवदीना यात्रा, गुंडिचा यात्रा या दशावतार के नाम से भी जाना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि यह दुनिया की सबसे पुरानी रथ यात्राओं में से एक है और इसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है। यह एक वार्षिक उत्सव है जो आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को पड़ता है।

रथ यात्रा की तिथि और समय :- आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि आरम्भ : 19 जून 2023, सोमवार, प्रात:काल 11:25 बजे से
आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि। समाप्त : 20 जून 2023, मंगलवार, दोपहर 01:07 बजे तक।
उदया तिथि के अनुसार रथ यात्रा का महोत्सव 20 जून को मनाया जाएगा।

कैसे होता है रथ का निर्माण : इस जीवंत त्योहार का उत्सव काफी पहले शुरू हो जाता है। भक्त रथों का निर्माण शुरू करते हैं। फिर इन रथों को पुरी के लोकप्रिय कलाकारों द्वारा बनाए गए सुंदर रंगों सजाया जाता है। भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के लिए तीन रथ बनाए जाते हैं।
भगवान जगन्नाथ का रथ 16 पहियों से बना है और लगभग 45 फीट ऊंचा है। इसे नंदीघोष कहा जाता है।
देवी सुभद्रा का रथ 44.6 फीट की ऊंचाई पर है और 12 पहियों से बना है। इसे देवदलन के नाम से जाना जाता है।
भगवान बलभद्र रथ 45.6 फीट ऊंचा है और इसमें 14 पहिए हैं। इसे तालध्वज कहा जाता है।

जगन्नाथ रथ यात्रा का ज्योतिषीय महत्व : जगन्नाथ रथ यात्रा का ज्योतिषीय महत्व भी है। यात्रा के दिन सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करता है। ज्योतिष में यह एक महत्वपूर्ण घटना है। यह संक्रमण भारत में मानसून के मौसम के आगमन का भी प्रतीक है। लोग इस दौरान यात्रा मनाते हैं क्योंकि यह सौभाग्य और समृद्धि लाता है। ज्योतिषीय रूप से, जगन्नाथ बृहस्पति या गुरु ग्रह से जुड़ा हुआ है। बृहस्पति ज्ञान, ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक है।

जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान, लोग देवता को उनके मंदिर से बाहर निकालते हैं और उन्हें रथ पर बिठाते हैं। यह माना जाता है कि यह बृहस्पति ग्रह की गति का प्रतिनिधित्व करता है। एक और ज्योतिषीय संबंध यह है कि त्योहार चातुर्मास की शुरुआत का प्रतीक है, जो आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व की चार महीने की अवधि है। इस समय के दौरान, मान्यता यह है कि विष्णु नींद की स्थिति में प्रवेश करते हैं और उनके भक्त उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए तपस्या करते हैं।

जगन्नाथ रथ यात्रा का धार्मिक महत्व : ज्योतिषीय महत्व के साथ ही जगन्नाथ रथ यात्रा का धार्मिक महत्व भी है। आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को निकाली जाने वाली इस जगन्नाथ रथ यात्रा को आरम्भ करके भगवान जगन्नाथ को प्रसिद्ध गुंडिचा माता के मंदिर पहुंचाया जाता है, जहां भगवान 7 दिनों तक विश्राम करते हैं। इसके बाद भगवान जगन्नाथ की वापसी की यात्रा शुरु होती है। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पूरे भारत में एक त्योहार की तरह मनाई जाती है।

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योर्तिविद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *