हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत्सर 2080 और चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू

वाराणसी। चैत्र नवरात्रि, जिसे चैत नवरात्र के नाम से भी जाना जाता है, चैत्र के महीने में मनाया जाने वाला नौ दिनों का त्योहार है। इस वर्ष चैत्र मास की नवरात्रि तिथियां हैं- 22 मार्च से 30 मार्च 2023 तक। चैत्र नवरात्र चैत्र मास के पहले दिन से शुरू होकर नौवें दिन राम नवमी पर समाप्त होते हैं। पुराणों और अन्य हिंदू शास्त्रों में वर्णित किंवदंतियों के अनुसार, चैत्र नवरात्रि वास्तविक नवरात्रि है जिसके दौरान देवी दुर्गा की पूजा की जाती थी। लेकिन रामायण युद्ध के समय भगवान राम ने आश्विन मास के समय दुर्गा की पूजा की थी। तब से, आश्विन नवरात्रि देवी दुर्गा की पूजा करने के लिए मुख्य उत्सव का मौसम बन गया है।

चैत्र नवरात्रि का महत्व : चैत्र नवरात्रि हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। भक्त इस दौरान ब्रह्मांडीय शक्ति की देवी मां शक्ति की पूजा करते हैं और देवी से दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करते हैं। उपवास और प्रार्थना नवरात्रि समारोह को चिह्नित करते हैं। देवी शक्ति स्वयं को देवी लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा के रूप में तीन अलग-अलग आयामों में प्रकट करती हैं। सर्वोच्च देवी या देवियों के तीन अलग-अलग पहलुओं की पूजा करने के लिए नवरात्रि को तीन दिनों के सेट में बांटा गया है।

पहले तीन दिन दुर्गा या ऊर्जा की देवी की पूजा की जाती है। अगले तीन दिन लक्ष्मी या धन की देवी और आखिरी तीन दिन सरस्वती या ज्ञान की देवी को समर्पित हैं। आठवें और नौवें दिन, दुर्गा माता का सम्मान करने और उन्हें विदाई देने के लिए यज्ञ (अग्नि को दी जाने वाली आहुति) किया जाता है। इन दिनों कन्या पूजन किया जाता है। देवी दुर्गा के नौ रूपों का प्रतिनिधित्व करने वाली नौ युवा लड़कियों (जो यौवन अवस्था में नहीं पहुंची हैं) की पूजा की जाती है। कुछ क्षेत्रों में एक युवा लड़का भी उनके साथ जाता है जो भैरव का प्रतीक है, जिसे सभी बुराइयों से बचाने वाला माना जाता है। जो बिना किसी अपेक्षा या इच्छा के देवी की पूजा करते हैं, वे सभी बंधनों से परम मुक्ति के रूप में उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

नवरात्रि और तंत्र : नवरात्रि की अवधि तांत्रिक साधनाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण और फलदायी मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रों के दौरान व्यक्ति को अधिक से अधिक तांत्रिक शक्तियों की प्राप्ति होती है। लौकिक मातृ शक्ति उन उपासकों को आशीर्वाद देती है जो तंत्र के रहस्यमय तरीकों की थाह लेते हैं और इसका सही ढंग से अभ्यास करते हैं। जो लोग शक्ति पीठ (विशेष शक्ति मंदिर) में या उसके आसपास देवी की पूजा करते हैं, वे और भी तेजी से महान पुरस्कार प्राप्त करते हैं। नवरात्रि, आत्मनिरीक्षण और शुद्धि की अवधि होने के अलावा, नए उद्यम शुरू करने के लिए एक शुभ समय भी माना जाता है।

पहला दिन : पहला दिन देवी दुर्गा को समर्पित होता है जिसे हिमालय की पुत्री शैलपुत्री कहा जाता है। वह शक्ति का एक रूप है, जो भगवान शिव की साथी है।
दूसरा दिन : दूसरा दिन देवी दुर्गा को समर्पित होता है जिसे ‘ब्रह्मचारिणी’ के नाम से जाना जाता है। नाम ‘ब्रह्मा’ शब्द से व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ है ‘तप’ या तपस्या। वह भी माता शक्ति का ही एक रूप हैं।
तीसरा दिन : तीसरा दिन देवी चंद्रघंटा को समर्पित है, जो सुंदरता और बहादुरी का प्रतीक है।

चौथा दिन : चौथा दिन संपूर्ण ब्रह्मांड की निर्माता देवी कुष्मांडा को समर्पित है।
पाँचवाँ दिन : पाँचवाँ दिन देवी स्कंद माता को समर्पित है, जो देव सेना के प्रमुख योद्धा स्कंद की माँ हैं।
छठा दिन : छठा दिन तीन आंखों और चार हाथों वाली देवी कात्यायनी को समर्पित है।

सातवाँ दिन : सातवाँ दिन देवी ‘कालरात्रि’ को समर्पित है, जिसका अर्थ भक्तों को निर्भय बनाना है।
आठवां दिन : आठ दिन माता रानी या ‘महा गौरी’ को समर्पित है, शांति का प्रतिनिधित्व करता है और ज्ञान प्रदर्शित करता है।
नौवां दिन : नौवां दिन दुर्गा को समर्पित होता है जिसे सिद्धिदात्री भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनके पास सभी आठ सिद्धियाँ हैं और सभी ऋषियों और योगियों द्वारा उनकी पूजा की जाती है।

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *