kashmir

कश्मीर के शोपियां से हिंदू परिवारों ने किया पलायन

श्रीनगर। कश्मीर के शोपियां में टारगेट किलिंग के ख़ौफ़ से घर छोड़ने वाले कश्मीरी पंडितों की ख़बर को अंग्रेज़ी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने प्रमुखता से छापा है। अख़बार ने लिखा है कि शोपियां ज़िले के चौधरी गुंड गांव में करीब 50 घर हैं। यहां बुलेटप्रूफ़ वाहनों का बेड़ा और भारी संख्या में अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं लेकिन फिर भी गांववालों को ये सुरक्षा अब बेमानी लगती है। यहां दशकों से रह रहे कश्मीरी पंडित अब गांव छोड़कर जम्मू जा चुके हैं।

18 अक्टूबर को जब संदिग्ध चरमपंथियों ने एक कश्मीरी पंडित पूरन कृष्ण भट को उनके घर के बाहर ही मार दिया, उसके बाद से अब तक 10 हिंदू परिवार गाँव छोड़कर जम्मू रवाना हो चुके हैं। एक गांव वाले ने बातचीत में कहा, “उन्होंने हमें बताया कि वो डर में जी रहे हैं और जम्मू चले जाएंगे। हम उन्हें रोकना चाहते थे, लेकिन नहीं कर पाए. हम जानते हैं कि उनके लिए यहाँ इस तरह की परिस्थितियों में रहना आसान नहीं है।

हम आशा करते हैं कि वो कभी यहाँ वापस लौटेंगे। गाँव के हिंदू मंदिर के बाहर तैनात सैन्य बल के एक जवान ने अख़बार से कहा कि बीते तीन दिनों से एक के बाद एक कई हिंदू परिवार गाँव से जा रहे हैं। एक जवान ने कहा, “यहाँ एक अकेली हिंदू महिला बची थी, लेकिन आज सुबह वो भी जम्मू चली गईं।” कश्मीर में फ़िलहाल फसल का समय है। गाँव छोड़कर जाने वाले हिंदू परिवार अपने मुसलमान पड़ोसियों से बगानों की देखरेख करने को कह कर गए हैं।

ज़िला प्रशासन ने डर से हिंदू परिवारों के पलायन की बात खारिज की है। प्रशासन ने एक बयान जारी कर के कहा है, “खेती का मौसम ख़त्म होने के बाद कई परिवार सर्दियों के आने से पहले पलायन करते हैं लेकिन गाँव छोड़कर परिवार के साथ जम्मू जाने वाले जवाहर लाल कहते हैं कि उन्होंने ख़ौफ़ में घर छोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *