बंगाल में औद्योगिक विकास की सर्वाधिक संभावनाएं : शशि पांजा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की उद्योग और महिला तथा बाल विकास मंत्री शशि पांजा ने शुक्रवार को दावा किया है कि पश्चिम बंगाल में देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले औद्योगिक विकास की सर्वाधिक संभावनाएं हैं। मर्चेंट चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एमसीसीआई) की ओर से आयोजित ”बंगाल में औद्योगिक विकास के आयाम और भविष्य” विषय पर आयोजित हुई परिचर्चा में संबोधन करते हुए शशि पांजा ने बताया कि पश्चिम बंगाल देश का ऐसा राज्य है जहां से साउथ ईस्ट एशिया के बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और अन्य देशों के अलावा भारत के पूर्वोत्तर, दक्षिण और उत्तर भारत में सड़क, रेल और हवाई मार्ग से सीधा संपर्क है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल सरकार ने सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग के लिए केंद्रीत मंत्रालय और मंत्री नियुक्त किया है। सिंगल विंडो क्लीयरेंस के जरिए निवेशकों और उद्योगपतियों की समस्याओं को समाधान करने के लिए सरकार ने अपने सारे रास्ते खोले हैं। मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल देश का ऐसा राज्य है जहां उद्योग संबंधी हर तरह की चर्चा और मदद के लिए सीधे मंत्रालय से संपर्क किया जा सकता है। रेल, सड़क और हवाई मार्ग से सीधे जुड़े होने की वजह से यहां इंफ्रास्ट्रक्चर, हॉजिरी, टेक्नोलॉजी, फार्मास्यूटिकल्स समेत तमाम उद्योग की स्थापना या निवेश आसानी से की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रोजगार सृजन के लिए कंपनियों को जमीन देने के साथ उद्योग नीति में बदलाव कर पंजीकरण व्यवस्थाएं सरल कर चुकी है। इसीलिए पश्चिम बंगाल देश का सर्वाधिक औद्योगिक विकास की संभावना वाला राज्य है। उन्होंने बीरभूम में एशिया के दूसरे सबसे बड़े कोयला खनन खदान देवचा पचामी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वहां जल्द ही खनन शुरू होने के बाद उसमें निवेश और रोजगार की संभावनाएं तो है ही, साथ ही परिवहन और खपत के क्षेत्र में विनिवेश की भी बड़ी संभावनाएं हैं। इसके लिए सरकार हर तरह से मदद करेगी।

मंत्री ने कहा कि किसी भी राज्य के औद्योगिक विकास के लिए राजनीति स्थिरता बेहद जरूरी है और पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार लगातार तीसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में है। यह निवेश और औद्योगिक विकास के लिए मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार राज्य के औद्योगिक विकास और निवेश को बढ़ावा देने के लिए देश के साथ-साथ दुनिया के दूसरे देशों में भी राज्य की खूबियों को रेखांकित करती रही हैं। उन्होंने चेंबर के सदस्यों से भी देश-विदेश के दौरे के दौरान विभिन्न मंचों पर पश्चिम बंगाल की खूबियों का जिक्र करने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *