फिर पटरी पर दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन तेजस, रेलवे ने लगाई मुहर, जानिए टाइम टेबल

उन्नाव : हाई स्पीड कॉरपोरेट तेजस एक्सप्रेस अब एक बार फिर पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। कोरोना संकट के बाद एक बार फिर इस तेजस ट्रेन का संचालन शरू होगा। 14 फरवरी से तेजस एक्सप्रेस फिर से ट्रैक पर फर्राटा भरेगी। शताब्दी एक्सप्रेस के किराए के लगभग ही किराया खर्च कर यात्री तेजस में सफर का मजा उठा सकेंगे। रेलवे अधिकारियो ने उन्नाव के पक्षी विहार में मीटिंग कर ट्रेन के दोबारा 14 फरवरी से संचालन होने पर मुहर लगाई है। IRCTC व रेलवे के अधिकारियों ने बैठक की। चीफ रेलवे मैनेजर लखनऊ मंडल अनिल गुप्ता ने मीडिया को बताया कि तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को दोबारा से 14 तारीख से शुरू कर रहे हैं। ट्रेन में पहले की तरह ही सुविधा मिलेगी। हफ्ते में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार व सोमवार को चलेगी। तीन दिन गाड़ी का रेस्ट रहेगा। यह निर्णय हमने ट्रैफिक को देखते हुए लिया है। ट्रेन लखनऊ से सुबह 6.10 बजे चलेगी और 12.25 बजे दिल्ली जंक्शन पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से शाम को 3.35 बजे चलेगी और रात 10 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी। गाड़ी में पहले वाली सभी सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी।

लॉक डाउन के बाद हुआ था संचालन : देश की पहली हाई स्पीड कॉरपोरेट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का IRCTC संचालन कर रही है। तेजस लखनऊ जंक्शन से दिल्ली जंक्शन के बीच चलाई जा रही है। देश में पहली बार लखनऊ जंक्शन से 4 अक्टूबर 2019 को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए लखनऊ-कानपुर रेलमार्ग रास्ते होते हुए रवाना की गई थी। कोरोना के कहर के चलते अप्रैल 2020 में तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बंद हो गया था। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन 14 फरवरी से दोबारा दो गज की दूरी व कोविड गाइड लाइन के तहत ट्रैक पर फर्राटा भरते नजर आएगी।

संक्रमण रोकने का भी पुख्ता इंतजाम : ट्रेन में खान पान सुविधा, सुरक्षा के इंतजाम, साफ सफाई के इंतजाम रहेंगे। वहीं अनलिमिटेड चाय, काफी, अच्छी गुणवत्ता का खाना भी मिलेगा। इसके अलावा यात्रियों को कोविड सेफ्टी किट भी देंगे, जिसमे फेस शील्ड, मास्क, ग्लब्स व सेनेटाइजर होगा। टिकट बुकिंग के सवाल पर बोले इस बार हमने फर्स्ट फोर्टी पर्सेंट पैसेंजर को इकोनॉमिकल फेयर ऑफ़र किया है, जो शताब्दी के बराबर ही रहेगा, जिसमे कैटरिंग भी शामिल है। फोर्टी पर्सेंट के बाद डायनामिक होगा, लेकिन वो भी 30 पर्सेंट से ज्यादा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *