HCG EKO Cancer Center Kolkata organizes Mega Cyclothon, Health Camp and various other awareness initiatives

एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता ने मेगा साइक्लोथॉन, स्वास्थ्य शिविर और विभिन्न अन्य जागरूकता पहल का आयोजन किया

कोलकाता, 27 फरवरी 2024: एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर, कोलकाता ने कोलकाता में कैंसर की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से फाइट कैंसरअभियान के तहत विभिन्न जागरूकता पहल की शुरुआत की। कार्यक्रमों की श्रृंखला में एक मेगा साइक्लोथॉन भी शामिल था – जिसे प्रसिद्ध व्यवसायी, सामाजिक कार्यकर्ता और कैंसर सर्वाइवर श्री अवन साहा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

उन्हें ऐसे उद्यमों में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के प्रतीक के रूप में चित्रित किया गया था। बहुआयामी स्वास्थ्य शिविर, जागरूकता वार्ता और सर्वाइवर्स मीट जैसी अन्य प्रभावशाली पहलों के साथ, इस कार्यक्रम में रोग का शीघ्र पता लगाने, उपचार के विकल्प और बीमारी पर विजय पाने के लिए आवश्यक उपायों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

साइकिल नेटवर्क ग्रो (सीएनजी) और वी फॉर ऑल एनजीओ के सहयोग से आयोजित भव्य साइक्लोथॉन ने न्यूटाउन के प्रतिष्ठित क्लॉक टॉवर से 16 किलोमीटर की यात्रा तय की। सीएनजी के लगभग 100 साइकिल चालकों ने साइक्लोथॉन में उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिससे यह शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ी साइकिल रैलियों में से एक बन गई।

इस पहल ने कैंसर से लड़ने, जीतने और रोकथाम के लिए प्रेरित करने का संदेश फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम का दूसरा भाग न्यूटाउन के नज़रुलतीर्थ के खुले मैदान में एक जीवंत माहौल में शुरू हुआ, जहाँ कैंसर से बचे लोगों और कैंसर रोगियों की देखभाल करने वालों ने इस विषय पर चर्चा में भाग लिया।

श्री पीयूष रंजन घोष, एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर, ने अपनी प्रेरक उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई, प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के तरीके पर जोर देकर, कैंसर रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों को सांत्वना और मनोबल प्रदान किया। इसके बाद, विस्तार पर ध्यान देने और अटूट समर्पण के साथ, एचसीजी इको कैंसर सेंटर, कोलकाता के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने एक व्यापक स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया, जहां लगभग 60 व्यक्तियों की जांच की गई।

इसके बाद एक सर्वाइवर मीट का भी आयोजन किया गया, जहां कई कैंसर सर्वाइवर्स ने कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मौजूद लोगों को प्रेरित करने के लिए अपने अनुभव साझा किया। इस कार्यक्रम में कैंसर के बारे में गलत धारणाओं को संबोधित करने वाला नुक्कड़ नाटक, आत्मरक्षा प्रदर्शन, ओडिशा नृत्य और संगीत सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल थे।

इसके अलावा, समुदाय के साथ स्थायी संबंध बनाने की एचसीजी इको कैंसर सेंटर की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में, सैकड़ों उपस्थित लोगों को प्रिविलेज कार्ड से सम्मानित किया गया। यह प्रिविलेज कार्ड प्रसिद्ध एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर में फ्यूचर कंसल्टेशन और विशेष देखभाल प्रदान करेंगा।

श्री प्रतीक जैन, रीजनल बिजनेस हेड, ईस्ट एंड एपी, हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कहा, “एक भव्य साइक्लोथॉन, स्वास्थ्य शिविर, जागरूकता वार्ता और सर्वाइवर्स मीट के साथ, यह अपनी तरह का अनूठा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम कोलकाता में कैंसर जागरूकता बढ़ाने और सामुदायिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए हमारी चल रही प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हम वास्तव में इस आयोजन की जबरदस्त सफलता और हमारे समुदाय पर इसके सकारात्मक प्रभाव से प्रेरित हैं। हम अपने समुदाय के लिए ऐसे अवसर पैदा करने में गर्व महसूस करते हैं और सभी जरूरतमंदों को सर्वोत्तम श्रेणी की कैंसर देखभाल प्रदान करने के अपने मिशन में दृढ़ हैं।”

डॉ. अमरजीत सिंह, सीओओ, एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता, ने कहा, “कैंसर वैश्विक स्तर पर रुग्णता और मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से एक है और इसके लिए उच्च स्तर की जागरूकता और सक्रिय कार्रवाई की आवश्यकता है। हम एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता में कैंसर की व्यापक समझ प्रदान करने और कैंसर की चुनौतियों से जूझ रहे लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस तरह के आयोजन समग्र कैंसर देखभाल के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण हैं, क्योंकि वे अनुभव साझा करने, सहायता प्रदान करने और आशा फैलाने के लिए सर्वाइवर्स, देखभाल करने वालों और चिकित्सा पेशेवरों को एक साथ लाते हैं। जबरदस्त उत्साह और सक्रिय भागीदारी कैंसर से लड़ने के लिए समुदाय के भीतर मौजूद ताकत और सामूहिक दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करती है।”

इस कार्यक्रम ने प्रतिभागियों को समग्र कैंसर देखभाल की व्यापक समझ हासिल करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों, सर्वाइवर्स और अधिवक्ताओं के साथ जुड़ने में मदद की। कैंसर के खिलाफ लड़ाई में विविध हितधारकों को एक साथ लाकर, एचसीजी ने ज्ञान और अनुभवों के समृद्ध आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया, जिसका उद्देश्य कैंसर के बारे में उनकी समझ और व्यक्तियों और समुदायों के लिए इसके दूरगामी प्रभावों को गहरा करना है।

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद
ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *