Pic Dr.s. K. Bala, Surgical Oncologist, Hcg Eko Cancer Centre Kolkata

कोलकाता के एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर ने 20 सेमी बड़े पेट के ट्यूमर से पीड़ित एक 45 वर्षीय महिला का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया

कोलकाता। भारत में सबसे बड़े कैंसर देखभाल नेटवर्क में से एक, कोलकाता के एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर, ने हाल ही में पेट के ट्यूमर से पीड़ित एक 45 वर्षीय महिला पर सफल ट्यूमर हटाने वाली सर्जरी की है। डॉ. एस. के. बाला के नेतृत्व में ऑन्कोलॉजिस्ट की विशेषज्ञ टीम द्वारा सर्जरी को सफलतापूर्वक किया गया। कोलकाता की 45 वर्षीय महिला सुश्री नबनिता घोष को 2021 में पेट के एक बड़े ट्यूमर का पता चला था। प्रारंभ में, एक निजी अस्पताल में उसकी दो सर्जरी और कई परीक्षण हुए, लेकिन उसकी स्थिति खराब होती गई क्योंकि ट्यूमर महत्वपूर्ण रक्त वाहिकाओं के साथ जुड़ा हुआ था, जिससे विच्छेदन और मृत्यु सहित गंभीर जोखिम हो सकते थे।

उसने मुंबई में कई कैंसर विशेषज्ञों से अपनी स्थिति के बारे में दूसरी राय मांगी, लेकिन सब व्यर्थ रहा, उसे कोई सही निष्कर्ष नहीं मिला। बाद में उसे डॉ. जयदीप विश्वास के पास भेजा गया, जिन्होंने उसके पीईटी सीटी स्कैन का विश्लेषण करने के बाद उसे सर्जरी कराने की सिफारिश एक आशा प्रदान की, पीईटी सीटी स्कैन के विश्लेषण पता चला कि ट्यूमर 20 सेमी के खतरनाक आकार तक बढ़ गया था। ट्यूमर के आकार की जांच करने और रोगी के स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति को देखने के बाद, डॉ. जयदीप विश्वास ने रोगी को डॉ. एस.के. बाला से परामर्श करने की सलाह दी।

परामर्श के बाद कोलकाता के एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर के सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, डॉ. एस. के बाला, और उनकी टीम ने आठ घंटे की प्रक्रिया के लिए सहयोग किया, जिसने सुश्री घोष के स्वास्थ्य को बदल दिया और उन्हें जीवन में एक नई शुरुआत की पेशकश की। विशेष रूप से महिलाओं में, बढ़े हुए पेट के ट्यूमर, स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के साथ जुड़े होने के कारण एक महत्वपूर्ण चिकित्सा चुनौती पेश करते हैं।

कोलकाता के एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर के सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. एस. के. बाला, ने इस मामले पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, “पेट के ट्यूमर को हटाने की व्यापक सर्जरी करना एक जटिल काम है, खासकर जब इसमें जीवन के लिए खतरा शामिल हो। सावधानीपूर्वक मूल्यांकन की गई स्थिति और समय पर पीईटी सीटी स्कैन इसकी गंभीरता का आकलन करने में महत्वपूर्ण थे। हमने अपनी उन्नत डायग्नोस्टिक तकनीक के सहयोग से सफलतापूर्वक सर्जरी की। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि नबनिता के पेट से ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया गया है और वह अब ठीक होने की राह पर है।”

सुश्री नबनिता घोष ने अपना हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा, “मैं बढ़े हुए पेट के ट्यूमर को हटाने के लिए मेरी तीसरी सर्जरी करने के लिए कोलकाता में एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर की बहुत आभारी हूं। मेडिकल टीम की असाधारण देखभाल और अटूट समर्थन ने इस चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान सांत्वना प्रदान की। मैं उनके प्रयासों की तहे दिल से सराहना करती हूं, क्योंकि उन्होंने चिकित्सा प्रणाली में मेरा विश्वास फिर से जगाया है और मुझे एक नया जीवन शुरू करने का मौका दिया है।”

एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर की बीमारियों के लिए सबसे उन्नत उपचार प्रदान करने की प्रतिबद्धता और इसकी अत्याधुनिक तकनीक के साथ इसकी नैदानिक विशेषज्ञता सबसे जटिल चिकित्सा मामलों से भी निपटने में लगी हुई है, जो कैंसर देखभाल और उपचार में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *