अहमदाबाद टीम में शामिल होने को तैयार हार्दिक, राशिद और शुभमन

मुंबई। हार्दिक पंड्या, राशिद ख़ान और शुभमन गिल आगामी आईपीएल सीज़न में अहमदाबाद फ़्रैंचाइज़ी का हिस्सा होने के लिए तैयार हैं। पिछले अक्टूबर में सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने अहमदाबाद टीम को ख़रीदा था। उन्होंने अपने सहयोगी स्टाफ़ को भी अंतिम रूप दे दिया है। स्टाफ़ का नेतृत्व भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा और साउथ अफ़्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ व मुख्य कोच गैरी कर्स्टन करेंगे। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज़ विक्रम सोलंकी टीम के निदेशक होंगे। यह दूसरी बार है जब नेहरा, कर्स्टन और सोलंकी एक साथ काम करेंगे, इससे पहले यह तिकड़ी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए काम कर चुकी है।

आईपीएल में दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ ने अभी तक अपने द्वारा ख़रीदे गए खिलाड़ियों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन ऐसा करने की समय सीमा 22 जनवरी तेज़ी से क़रीब आ चुकी है। दोनों टीमों को एक ही पर्स 90 करोड़ रुपये मिला है, जो अन्य आठ टीमों के समान है। हालांकि, अन्य टीमों के विपरीत, जिन्होंने चार खिलाड़ी रिटेन किए थे, यह दो नई टीमें एक विदेशी खिलाड़ी सहित केवल तीन खिलाड़ियों को चुन सकती हैं।

आईपीएल में दो नई फ़्रैंजाइजी को अपने तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए क्रमशः 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ रूपये खर्च करने होंगे। क्रिकइंफ़ो को पता चला है कि अहमदाबाद ने हार्दिक और राशिद दोनों को समान राशि 15 करोड़ देने का निर्णय लिया है। यह भी पता चला है कि हार्दिक के अहमदाबाद के कप्तान के रूप में कार्यभार संभालने की संभावना है, जो आईपीएल में ऑलराउंडर के रूप में पहला विकल्प हैं। तीसरे खिलाड़ी गिल को सात करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

यह पहली बार है जब हार्दिक और राशिद आईपीएल में एक ही टीम के लिए खेलेंगे, जो पहले मुंबई इंडियंस और सनराइज़र्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 2015 में महज़ 10 लाख रुपये में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में ख़रीदे जाने के बाद से हार्दिक का उदय तेज़ी से हुआ है। 2018 तक, उन्होंने ख़ुद को भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के रूप में स्थापित कर लिया था और मुंबई ने उन्हें उस वर्ष की नीलामी में अपनी दूसरी पसंद के रूप में 11 करोड़ रुपये में अपने साथ बनाए रखा था। अगले दो सीज़न में हार्दिक ने 762 रन बनाए और 29 मैचों में 32 विकेट लिए।

वह 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई की विजेता टीम का हिस्सा भी रहे। हार्दिक पिछले दो आईपीएल में फ़िटनेस के मुद्दों से जूझते रहे और इस दौरान उन्होंने बिल्कुल भी गेंदबाज़ी नहीं की। उनकी बल्लेबाज़ी भी पहले की तरह प्रभावी नहीं रही। इसने मुंबई को एक अलग दिशा में देखने के लिए मजबूर कर दिया और उन्होंने सूर्यकुमार यादव को बरक़रार रखा। हार्दिक वर्तमान में पूरी तरह से फ़िटनेस हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और टी20 विश्व कप के बाद से किसी भी भारतीय सफ़ेद गेंद क्रिकेट टीम का वह हिस्सा नहीं हैं।

सनराइज़र्स द्वारा राशिद की जगह केन विलियमसन को बनाए रखने का फ़ैसला करना एक बातचीत का मुद्दा बन गया, जिन्हें जम्मू और कश्मीर की अब्दुल समद और उमरान मलिक की अनकैप्ड जोड़ी के साथ आईपीएल 2022 में चुना गया। 2017 में सनराइज़र्स ने राशिद को चार करोड़ में ख़रीदा और एक साल बाद, उन्होंने उन्हें नौ करोड़ में रिटेन किया। देखा जाए तो राशिद ने अपने पदार्पण के बाद से सनराइज़र्स द्वारा खेले गए सभी 76 मैचों में 6.33 की इकॉनमी रेट से 93 विकेट लिए। पिछले पांच आईपीएल सीज़न में सिर्फ़ जसप्रीत बुमराह ने राशिद से ज़्यादा (104) विकेट लिए हैं।

सोशल मीडिया और प्रतिद्वंद्वी दोनों टीमों में इस बात की नाराज़गी थी कि राशिद को 2022 में रिटेन नहीं किया जा रहा था। पता चला है कि सनराइज़र्स राशिद को रखना चाहते थे, लेकिन उन्होंने राशिद से कहा कि वह विलियमसन के बाद उनकी दूसरी पसंद होंगे। इसके बाद वार्ता पटरी से उतर गई, जिसने राशिद को नीलामी में जाने सहित अपने विकल्पों पर विचार करने के लिए मुक्त कर दिया।

आईपीएल में केकेआर ने 2018 की नीलामी में गिल को 1.8 करोड़ रुपये में चुना था। 22 वर्षीय गिल भारत के लिए 10 टेस्ट और तीन वनडे खेल चुके हैं। उन्हें इस दशक के सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों में से एक के रूप में चुना गया है और एक समय उन्हें केकेआर के नेतृत्वकर्ता के रूप में देखा जा रहा था। हालांकि, केकेआर के पास रिटेंशन के लिए कई अन्य विकल्प थे और उन्हें गिल को छोड़ना पड़ा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =