Hair Care: यह होममेड हेयर पैक बालों को देगा भरपूर प्रोटीन

काले, घने और चमकदार बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। मगर धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण बालों की खूबसूरती को बनाए रखना आसान नहीं होता है। बालों को सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है प्रोटीन की क्‍योंकि बाल बने भी प्रोटीन से होते हैं। अगर बालों को कम मात्रा में प्रोटीन मिलता है तो वह रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं। इतना ही नहीं, बालों को सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है तो वह टूटने भी लग जाते हैं।

बालों के प्रोटीन ट्रीटमेंट से जुड़े बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स बाजार में आते हैं। मगर यह उतने असरदार नहीं होते हैं, जितना बालों के लिए जरूरी होता है। ऐसे में आप घर पर ही अपने बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट दे सकती हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। आप केवल एक आसान से होममेड हेयर पैक के द्वारा बालों तक भरपूर प्रोटीन पहुंचा सकती हैं।

इस होममेड प्रोटीन हेयर पैक को बनाने की विधि इस प्रकार है

सामग्री

  • 2 अंडे
  • 5 बड़े चम्मच गुड़हल के फूल का पेस्ट

विधि :-

  • सबसे पहले गुड़हल के फूल का पेस्‍ट तैयार कर लें।
  • अब एक बाउल में 2 अंडों को फोड़ें और उसके पीले भाग को अलग कर दें।
  • अब गुड़हल के फूल का पेस्‍ट और अंडे के सफेद भाग को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें।
  • इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं।
  • 30-40 मिनट तक इस होममेड हेयर पैक को बालों में लगा रहने दें।
  • इसके बाद आप बालों को वॉश कर लें।
  • हफ्ते में एक बार बालों को ये नेचुर प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर दें।

बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे : गुड़हल के फूल में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। इसका रस या पेस्‍ट बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है। खासतौर पर जो लोग बालों के झड़ने की समस्‍या से जूझ रहे हैं, उन्‍हें गुड़हल के फूल का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे उनके बाल घने और लंबे हो जाएंगे और झड़ने की समस्‍या पहले से बहुत कम हो जाएगी।

गुड़हल के फूल से बना हेयर पैक हेयर फॉलिकल्‍स को मजबूत बनाता है। इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और कम टूटते हैं। आप चाहे तो बालों में गुड़हल के फूल का तेल भी लगा सकती हैं। गुड़हल के फूल का तेल घर पर भी बनाया जा सकता है और बाजार में भी आसानी से मिलता है। बाल यदि बहुत रूखे हैं और बहुत अधिक डैंड्रफ हो रहा है तो आप इस समस्‍या से निजात पाने के लिए बालों में गुड़हल के फूल का पैक लगाएं या फिर गुड़हल के फूल का रस लगाएं। यह एंटी-फंगल होता है और इससे डैंड्रफ की समस्‍या कम हो जाती है। साथ ही रूखे और बेजान बालों में जान आ जाती है।

बालों में अंडा लगाने के फायदे : अंडे में प्रोटीन का खजाना होता है। आप इसका सेवन करके भी प्रोटीन का इनटेक कर सकती हैं और इसे बालों में लगा कर भी बालों को नरिश कर सकती हैं। बालों में अंडा लगाने से ग्रोथ अच्‍छी होती है। अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं और आपको गंजेपन की शिकायत हो रही है तो आपको बालों में अंडा जरूर लगाना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को अच्‍छा करते हैं। अगर आपके बाल रूखे-सूखे और बेजान हैं तो अंडा लगाने से यह चमकदार होते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को नेचुरल शाइन देता है। साथ ही बालों में अंडा लगाने से बाल बहुत अच्‍छी तरह से रिपेयर भी हो जाते हैं। अगर आप भी अपने बालों को नेचुरल तरीके से प्रोटीन देना चाहती हैं तो आपको यह हेयर पैक बालों में एक बार लगा कर जरूर ट्राई करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *