मिर्जापुर गुरुकुल के गुरूजी गोपाल खंडेलवाल को मिला जिलाधिकारी द्वारा गोल्ड मेडेल और सम्मानपत्र

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, मिर्जापुर द्वारा आयोजित निःशुल्क कृत्रिम अंग/ सहायक उपकरण वितरण शिविर में जिला अधिकारी मिर्जापुर प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा गुरुजी गोपाल खण्डेलवाल को गोल्ड मेडल और सम्मान पत्र दिया गया। सम्मान प्राप्त करते हुए उन्होंने कहा कि मैं यह सम्मान अपने गुरुकुल के सभी हमदर्द मित्रों को समर्पित करता हूं।

आगे उन्होंने कहा कि कुछ इंसानों को छोड़कर लोग हमारे स्वाभिमान की तब तक परवाह नहीं करते जब तक कि हम खुद को साबित करके नहीं दिखा देते और यह वह पल होते हैं जब हमें अपने वजूद पर यकीन होता है। इस दुनिया में जीने के लिए मन का आनंद पाना बहुत जरूरी है और वह हम तभी पा सकते हैं जब किसी को प्यार दे अपनापन दे।

हमारा जीवन दूसरों पर आश्रित है इसलिए प्रेम हम सभी की बुनियादी जरूरत है और इसीलिए देश समाज तथा इन बच्चों की जिम्मेदारी का निर्वाह बखूबी करना पड़ता है जो आप सभी अच्छे मित्रों के सहयोग से करीब करीब हो ही जाता है।

रेल कि सिटी और हमारा बहुत गहरा संबंध है लगभग हर रात 12:30 पर यहां से 1 किलोमीटर दूर से जब ट्रेन गुजरती है उसकी सिटी के बाद अपना भी सोने का समय होता है कभी-कभी सोचता हूं रेलगाड़ी हमेशा चलती रहती है उसके लिए विश्राम का कोई दिन तय नहीं है इसी तरह शिक्षक का भी विश्राम का दिन सिर्फ होली के दिन होता है बाकी 364 दिन शिक्षा का अभियान जारी रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *