कुलपति नियुक्ति पर चर्चा के लिए राज्यपाल का मुख्यमंत्री को पत्र

कोलकाता। विश्वविद्यालय में कुलपतियों की नियुक्ति पर चर्चा के लिए राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र भेजा है। राज्य सचिवालय सूत्रों ने बताया है कि राजभवन से एक पत्र मिला है। सूत्रों का दावा है कि राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से समय मांगा है। सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल ने राज्य के विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर दोनों पक्षों के बीच सीधी चर्चा के लिए मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है। सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक, दोनों पक्ष एक सर्च कमेटी बनाने के लिए बैठेंगे।

राज्यपाल सीवी आनंद बोस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच मुलाकात कब और कहां होगी, यह अभी तय नहीं हुआ है। सूत्रों का दावा है कि अगर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक के लिए राजी हो गईं तो बैठक राजभवन में होगी। ऐसे में यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या यह बैठक पूजा से पहले होगी या नहीं। क्योंकि राज्य सरकार कुछ ही दिनों में पूजा अवकाश की घोषणा करेगी। ऐसे में सवाल है कि त्यौहारी छुट्टियों के दौरान सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार यह बैठक कैसे जल्द पूरी होगी।

राज्य विश्वविद्यालयों में अंतरिम कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राज्यों और राज्यपालों के बीच टकराव कोई नई बात नहीं है। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राज्य सरकार से परामर्श किए बिना एक के बाद एक विश्वविद्यालयों में एकतरफा ढंग से कुलपतियों की नियुक्ति कर दी है। जिसे लेकर राजभवन और नवान्न के बीच टकराव चरम पर पहुंच गया। मामला कलकत्ता हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। उस मामले में कुछ दिन पहले ही शीर्ष अदालत ने सभी पक्षों से सर्च कमेटी के गठन के लिए नामितों के नाम दोबारा सौंपने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि नामांकित व्यक्तियों के नाम जमा करें और श्रेणी का उल्लेख करें। शीर्ष अदालत की पीठ ने कहा, ”हम देखेंगे कि हम कानून के आधार पर इस समिति का गठन कैसे कर सकते हैं।” पीठ ने याचिकाएं दाखिल करने की प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी करने का निर्देश दिया और सुनवाई की अगली तारीख 31 अक्टूबर तय की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =