बंगाल के राज्यपाल ने राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से मुलाकात

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु की उपस्थिति में 31 राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों (वीसी) के साथ बैठक की। घंटे भर की बैठक, जिसे बाद में मंत्री द्वारा “सौहार्दपूर्ण” करार दिया गया। बता दें कि पूर्व राज्यपाल धनखड़ ने कई मौकों पर राजभवन में इसी तरह की बातचीत के लिए बुलाया था, लेकिन वीसी तब विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए बैठकों से दूर हो गए थे।

बसु ने संवाददाताओं से कहा कि बोस और विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने नियमित समन्वय और तालमेल की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि वे राज्य में शिक्षा परिदृश्य की बेहतरी के लिए काम करते हैं। “आज की बैठक एक सकारात्मक नोट पर आयोजित की गई थी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी हाल ही में माननीय राज्यपाल से मुलाकात की थी और उनके साथ कई मुद्दों पर उपयोगी बातचीत की थी। आने वाले दिनों में, नबन्ना (राज्य सचिवालय) और राजभवन दोनों मिलकर काम करेंगे।”

नाम न छापने की शर्त पर कुलपतियों में से एक ने कहा कि राज्यपाल ने उन्हें विश्वविद्यालयों के लिए राजस्व के वैकल्पिक स्रोत खोजने की सलाह दी है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि राज्य भर में टेली-एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाना चाहिए। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने विकास का स्वागत करते हुए कहा कि व्यवस्था के समग्र कल्याण के लिए सभी हितधारकों के लिए एक ही पृष्ठ पर होना अनिवार्य था।

सरकार ने यह भी कहा कि राज्यपाल को सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में काम करना जारी रखना चाहिए। विशेष रूप से, पश्चिम बंगाल विधानसभा ने पिछले साल 13 जून को राज्यपाल को मुख्यमंत्री के साथ राज्य के विश्वविद्यालयों के चांसलर के रूप में बदलने के लिए एक विधेयक पारित किया था, और धनखड़ ने तब कानून पर आरक्षण की आवाज उठाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *