अप्रैल में उत्तर बंगाल आयेंगे राज्यपाल सीवी आनंद बोस

कूचबिहार। दीक्षांत समारोह में राज्यपाल सीवी आनंद बोस दो महीने के अंतराल के बाद फिर उत्तर बंगाल आ सकते हैं। इस बार वह कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए वह कूचबिहार आने वाले हैं। राजभवन में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के साथ-साथ राज्यपाल का समय लेने का अनुरोध किया गया। इसी सिलसिले में राजभवन ने 5 अप्रैल को दीक्षांत समारोह के लिए समय देने की जानकारी दी है। आचार्य का समय पाने के लिए कूचबिहार के पुंडीबाड़ी स्थित कृषि विश्वविद्यालय परिसर में दीक्षांत समारोह आयोजित करने के लिए तैयारियां शुरू हो गयी है।

राज्यपाल का पदभार ग्रहण करने के बाद सीवी आनंद बोस 4 फरवरी को कूचबिहार में पंचानन बर्मा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए थे। फिर कृषि विश्वविद्यालय ने भी उनसे नया समय मांगा। बाद में इस मामले पर औपचारिक पत्र भेजकर राजभवन ने तारीख दी। उत्तर बंगाल कृषि विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रद्युतकुमार पाल ने कहा, ‘राज्यपाल और आचार्य के कार्यक्रम पर सहमति बन गई है। पांच अप्रैल को दीक्षांत समारोह की तैयारी की जा रही है। महोत्सव के लिए प्रारंभिक बजट भी तैयार कर लिया गया है।”

विश्वविद्यालय सूत्रों के अनुसार इस बार उत्तर बंगाल कृषि विश्वविद्यालय का 7 वां दीक्षांत समारोह होने जा रहा है। पिछला दीक्षांत समारोह 2018 में हुआ था। बाद में इसे कोविड के कारण बाधित किया गया। इस बार स्थिति सामान्य करने के लिए दीक्षांत समारोह की तैयारी चल रही है। कृषि विश्वविद्यालय के सूत्रों के मुताबिक इस साल के दीक्षांत समारोह के लिए शुरुआत में 65 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

उस आयोजन में उपाधि प्राप्त करने वालों की संख्या 750 से अधिक होगी। इनमें 31 को गोल्ड मेडल, 4 को सिल्वर मेडल मिलेगा। यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा माना जाता है कि गोल्ड मेडल के लिए करीब 40 ग्राम सोने की जरूरत होती है। अंतिम फैसला बहुत जल्द लिया जाएगा। फिलहाल राज्यपाल के आने की खबर से दीक्षांत समारोह को खुशनुमा बना दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *