गोपीवल्लभपुर : खसरा टीकाकरण कार्यक्रम का प्रचार अभियान

खड़गपुर : झाड़ग्राम जिला अंतर्गत गोपीबल्लबपुर में खसरा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। यह टीकाकरण कार्यक्रम 9 जनवरी से 11 फरवरी 2023 तक जारी रहेगा। 9 महीने से 15 साल के बीच के सभी बच्चों और किशोरों को इस टीकाकरण कार्यक्रम में खसरा-रूबेला का टीका दिया जाएगा। यह विशेष कार्यक्रम बच्चों, किशोरों को खसरा, रूबेला और जन्मजात रूबेला सिंड्रोम से बचाने के लिए है।

इसका उद्देश्य गोपीवल्लभपुर के खसरा, घुटबनी सहित कई गांवों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कर्मी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बीच चर्चा बैठकों के माध्यम से इस विशेष कार्यक्रम का प्रचार करना है। स्कूल में कक्षा पहली से 10वीं तक के स्कूली छात्रों को वैक्सीन लगेगी। इसके लिए स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों से चर्चा शुरू कर दी है।

स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था करने से कोई भी स्कूली छात्र टीकाकरण से वंचित नहीं रहेगा। इसलिए अभी से स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू कर दिया है। इसी को लेकर स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं ने गोपीवल्लभपुर के एक-एक प्रखंड के एक-एक गांव में जाकर अभियान की शुरुआत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *