गोपीवल्लभपुर : पहले पुस्तक मेले की तैयारियां शुरू

खड़गपुर । झारग्राम जिला अंतर्गत गोपीबल्लभपुर सुवर्णरेखा नदी के तट पर स्थित है, जो वैष्णव धर्म के आसनों में से एक शाल, शिशु, शिमुल, महुआ पेड़ों से घिरा हुआ है और चार सौ से अधिक वर्षों के इतिहास की परंपरा को आगे बढ़ाता है। अविभाजित मेदिनीपुर जिले के इतिहास, राजनीति, शिक्षा, खेल, साहित्य, संस्कृति के विभिन्न क्षेत्रों में गोपीवल्लभपुर ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हालांकि यह संस्कृति के पालने में से एक है, लेकिन इस शहर में पहले कभी भी एक पुस्तक मेले का आयोजन नहीं किया गया है। इस बार “गोपीवल्लभपुर पुस्तक मेला” आयोजित करने और क्षेत्र में स्वस्थ संस्कृति का प्रसार करने के लिए क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों के बुद्धिजीवी, लेखक, सांस्कृतिक कार्यकर्ता, शिक्षक और संस्कृति प्रेमी आगे आए हैं।

पुस्तक मेले के आयोजन के उद्देश्य से पहली तैयारी बैठक रविवार दोपहर ऐतिहासिक स्थानीय बरगीडांगा मैदान में हुई। शुरुआत में वहां मौजूद संस्कृति प्रेमियों की पहल पर पचास लोगों की एक पुस्तक मेला समिति बनाई गई। भविष्य में इस समिति का आकार बड़ा होगा और इसमें न केवल गोपीबल्लभपुर क्षेत्र, बल्कि अविभाजित मेदिनीपुर के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को भी शामिल किया जाएगा, साथ ही पड़ोसी राज्य झारखंड व ओड़िशा के कुछ लोगों को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा स्वर्णरेखा से जुड़ी लेकिन कर्म सूत्र के बाहर की जड़ें भी जोड़ी जाएंगी। इस पुस्तक मेले को दिसंबर या जनवरी में आयोजित करने के प्रस्ताव को आज की बैठक में स्वीकार कर लिया गया। सांस्कृतिक प्रथा के बारे में मीडिया में “हमारी भाषा, हमारा गर्व” समूह इस पुस्तक मेले के आयोजन में सहयोग का हाथ बढ़ाएगा।

इस पुस्तक मेले में बांग्ला पुस्तकों के अलावा संथाली, कुर्माली, सुवर्णा रायखिक, उड़िया, हिंदी, अंग्रेजी पुस्तकों के स्टॉल लगाने का प्रयास किया जाएगा। पुस्तक मेले के दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और स्थानीय संस्कृति को विशेष महत्व दिया जाएगा। बैठक में सदानंद दास, जयंत दास, अनिमेष सिंह, सुदीप कुमार खंडा, संदीपन दास, तन्मय बख्शी, शांतिदेव डे, निर्मलेंदु जाना, सुशांत कुमार डे, सुखमय पांडा, नरसिंह पाइड़ा, मनीष तलधी, शोभन पाल, प्रसेनजीत प्रधान आदि उपस्थित थे। दीपक कुमार बारी, राजीव पटनायक, रूपक जाना, मनीमोय साउ, पवन खामरी, साधुचरण कारक, सुमन बेरा, अजीत कुमार सुई, रहीम दंडपत, मनीष तलधी आदि ने भी इसमें योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *