मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी के हीरक जयंती महोत्सव में दिखी कला व संस्कृति की झलक

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी का गौरवशाली हीरक जयंती वर्षगांठ महोत्सव बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ आयोजित किया गया। समारोह की शुरुआत सुबह सोसायटी के ध्वज फहराने के साथ हुई। फिर सोसाइटी द्वारा आयोजित रंगारंग पदयात्रा ने मेदिनीपुर शहर की परिक्रमा की। सैकड़ों संस्कृति प्रेमी लोग पदयात्रा में शामिल हुए। दोपहर में शहर के रवीन्द्रनगर स्थित थिएटर में पश्चिम मेदिनीपुर के एसपी धृतिमान सरकार और मेदिनीपुर की विधायक जून मालिया ने मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत की। सोसायटी के महासचिव सत्यज्योति अधिकारी ने स्वागत भाषण दिया। मशहूर अभिनेता, निर्देशक अरिंदम शील और मशहूर निर्देशक शेखर दास अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

इस अवसर पर मेदिनीपुर नगर पालिका अध्यक्ष सौमेन खां, जिला सूचना एवं संस्कृति अधिकारी वरुण मंडल, फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसाइटीज ऑफ इंडिया के महासचिव अमिताभ घोष, उपाध्यक्ष प्रेमेंद्र मजूमदार, सोसाइटी संरक्षक मदन मोहन माईती व चंदन बोस सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति भी समारोह में उपस्थित थे। विधायक जून मालिया और अरिंदम शील ने थिएटर में सुधार के लिए कुछ परियोजनाओं और इसके कार्यान्वयन की तत्काल आवश्यकता की रूपरेखा तैयार की। कस्बाई शहर में ऐसी सोसाइटी के साठ साल के संचालन को सभी ने एक साथ आश्चर्य और गौरव के अध्याय के रूप में चिह्नित किया। प्रारंभ में बैंगलोर के बाद भारत में स्थापित दूसरी फिल्म सोसाइटी मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी है, जिसका अपना थिएटर है।

शहर के आठ प्रतिष्ठित कवियों, लेखकों, गायकों और फिल्म निर्माताओं को डायमंड जुबली मेमोरियल से सम्मानित किया गया। मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी की ओर से प्रोफेसर शिवांशु बोस, सोसाइटी के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ सांतरा, महासचिव सत्यज्योति अधिकारी और सोसाइटी के सैकड़ों सम्मानित सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे। समारोह में तनुश्री भट्टाचार्य द्वारा संपादित सोसायटी की अपनी पत्रिका “प्रतिबिम्ब” का विशेष ‘डायमंड जुबली’ अंक प्रकाशित किया गया।

अंत में पचास साल की यात्रा पर “फाइव डिकेड्स” नामक एक वृत्तचित्र दिखाया गया। उद्घाटन चरण में शेषाद्री डांस एकेडमी के विद्यार्थियों ने नृत्यांगना शेषाद्री मिश्रा की देखरेख में शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी। समाज के साथ-साथ प्रख्यात संगीत कलाकार समीर मोहंती ने 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर कवि तापस माईती द्वारा लिखित गीत को अपनी धुन में प्रस्तुत किया। अन्य मनोरंजक व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *