गनी ने अफगानिस्तान में अस्थिरता को रोकने का लिया संकल्प

काबुल। तालिबान और अफगान सरकारी बलों के हिंसा जारी है। इस बीच राष्ट्र के नाम एक संबोधन में राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शनिवार को देश में और रक्तपात को रोकने का संकल्प लिया है। गनी ने कहा कि अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एएनडीएसएफ) को फिर से संगठित करने के उपाय चल रहे हैं। टोलो न्यूज ने गनी के हवाले से कहा, “मौजूदा स्थिति में, सुरक्षा और रक्षा बलों को फिर से संगठित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस उद्देश्य के लिए आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।”

उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, “मुझे पता है कि आप अपने वर्तमान और भविष्य के बारे में चिंतित हैं, लेकिन मैं आपको आपके राष्ट्रपति के तौर पर आश्वस्त करता हूं कि मेरा ध्यान मेरे लोगों की अस्थिरता, हिंसा और विस्थापन को रोकने पर है।”

राष्ट्रपति ने कहा, “ऐसा करने के लिए, मैंने राजनीतिक नेताओं और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सरकार के भीतर और बाहर व्यापक विचार-विमर्श शुरू किया है और मैं जल्द ही लोगों के साथ परिणाम साझा करूंगा। “गनी ने कहा कि वह चल रहे युद्ध को और अधिक लोगों की जान लेने, सार्वजनिक संपत्ति के विनाश और निरंतर अस्थिरता की अनुमति नहीं देंगे। उनकी टिप्पणी तब आई है, जब तालिबान अफगानिस्तान में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है और अब तक हेरात, कंधार और गजनी जैसे प्रमुख शहरों सहित कुछ 18 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर चुका है।

मई में शुरू हुए अमेरिकी नेतृत्व वाले बलों की वापसी के बाद से देश में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ने लगी है।समूह अब बल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ और फराह प्रांत के मैमाना पर कब्जा करने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखे हुए है। हिंसा की वजह से हाल के दिनों में देश भर में हजारों अफगानों की मौत हुई है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *