गंगासागर || कपिल मुनि आश्रम के नागा साधुओं को मिला राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण पत्र

Ganganagar news, कोलकाता / गंगासागर:  बस कुछ ही दिन का इंतजार है, जल्द ही शुरू होने वाला है गंगासागर मेला 2024। गंगासागर मेले को लेकर संतों में अभी से ही उन्माद चरम पर है। कई संत पहले ही गंगासागर के लिए रवाना हो चुके हैं। इसी बीच गंगासागर के कपिल मुनि मंदिर के पास नागा साधुओं के लिए खुशखबरी आई। 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। राम मंदिर के उद्घाटन से पहले विश्व हिंदू परिषद की ओर से गंगासागर आए 60 नागा संतों के हाथों में निमंत्रण पत्र पहुंच गया।

इस निमंत्रण पत्र को पाकर कपिल मुनि मंदिर से सटे क्षेत्र के नागा संतों का समूह खुश है। वे उस अयोध्या तक पहुँच सकेंगे, इसमें संदेह है। पुराणों में सत्ययुग, त्रेता, द्वापर, कलियुग की कुछ कथाएँ तथा कुछ तीर्थ स्थलों के नाम मिलते हैं। कलियुग में सबसे अच्छे तीर्थ स्थानों में से एक दक्षिण 24 परगना में गंगासागर में गंगा और बंगाल की खाड़ी का मिलन स्थल है।

देश के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री हर साल पुण्य और मोक्ष प्राप्त करने की आशा में मकर संक्रांति के दिन गंगासागर के कपिल मुनि मंदिर में पूजा करने आते हैं। जो पूर्ण तीर्थ बन जाता है। गंगासागर मेला 8 जनवरी से शुरू हो रहा है, नागा साधु भी इस मेले में शामिल हुए हैं और कुछ दिन बाद मकर संक्रांति है इसलिए, देश के विभिन्न हिस्सों से भिक्षु पवित्र स्नान करने के लिए गंगासागर के इस तीर्थ में आने लगे हैं।

इस बार गंगासागर मेले के साधु-संतों को राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण पत्र मिला, जिससे वे काफी हैरान हैं। वे कपिल मुनि आश्रम के बगल में स्थायी अखाड़े में बैठे हैं। वहीं राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण पत्र आ गया। हालांकि, विश्व हिंदू परिषद इस पत्र को 15 जनवरी तक 60 देशों में हिंदू समुदाय तक पहुंचाएगी।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण पत्र गंगासागर मेले में आए साधु-संतों के हाथ पहुंच गया। निमंत्रण पत्र पाकर गंगासागर मेले में आये साधु-संत खुश हैं। उस दिन देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु अयोध्या में मौजूद रहेंगे और यहीं पर नागा साधु संन्यासियों का निमंत्रण पत्र भेजा गया है। इसके अलावा, जिस तरह गंगासागर मेले के बारे में कई हिंदू मिथक हैं, उसी तरह अयोध्या में राम मंदिर भी हिंदुओं के पवित्र स्थानों में से एक है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *