G7 ने 87 करोड़ वैक्सीन देने का वादा किया, 2021 के अंत तक वितरित होने की संभावना

जिनेवा। G7 देशों के नेताओं ने अपने शिखर सम्मेलन में कोविड-19 टीकों की कम से कम 87 करोड़ खुराक सीधे साझा करने के लिए एक समझौते पर सहमति व्यक्त की है,। जिनमें से कम से कम आधे को 2021 के अंत तक वितरित किया जाना है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रविवार को दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि जी 7 देशों ने विश्व स्तर पर कोविड-19 टीकों की समान पहुंच के लिए डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय अभियान, कोवैक्स के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की है। इसमें सबसे गरीब देशों को पहले टीके उपलब्ध कराने के का फैसला किया गया।

जी 7 की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हुए, कोवैक्स भागीदारों ने महत्वपूर्ण अनुपात में टीकों के निर्यात, स्वैच्छिक लाइसेंसिंग और गैर-लाभकारी वैश्विक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उनके निरंतर समर्थन का आह्वान किया है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोवैक्स एक तत्काल आपूर्ति अंतर का सामना कर रहा है और यह ज्यादा से ज्यादा साझा खुराक हासिल करने पर केंद्रित है। यह जी 7 और अन्य देशों के साथ काम करेगा, जिन्होंने अल्पकालिक आपूर्ति बाधाओं को दूर करने और भविष्य के घातक रूपों की संभावना को कम करने के लिए जल्दी और समान रूप से खुराक साझा करने के लिए कदम बढ़ाया है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम ग्रेब्येयियस ने कहा “कई अन्य देश अब मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे हैं। वो टीकों की कमी का भी सामना कर रहे हैं। हम अपने बेहतर जीवन की दौड़ में हैं, लेकिन यह एक उचित दौड़ नहीं है और अधिकांश देशों ने मुश्किल से शुरूआती लाइन छोड़ी है।”

वैक्सीन एलायंस से जुड़े गावी के सीईओ सेठ बर्कले ने कहा, “यह वैश्विक एकजुटता का एक महत्वपूर्ण पल है। यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जानी चाहिए कि जो सबसे अधिक जोखिम में हैं वो सुरक्षित रह सकें। ”

उन्होंने कहा “जैसा कि हम महामारी के तीव्र चरण को समाप्त करने के अपने लक्ष्य की ओर कोशिश कर रहे हैं, हम यह सुनिश्चित करने के लिए देशों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं कि गिरवी रखी गई इन खुराकों को जल्दी से वितरित खुराक में बदल दिया जाए।”

जी 7 ने फरवरी 2021 के वर्चुअल जी 7 अर्ली लीडर्स समिट के बाद से जी 20 ग्लोबल हेल्थ समिट और गावी कोवैक्स समिट में किए गए वादों सहित एक बिलियन डोज देने की प्रतिबद्धता जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *