विश्व स्वास्थ्य दिवस पर पदयात्रा से पौधरोपण तक

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का 75वां स्थापना दिवस और विश्व स्वास्थ्य दिवस शुक्रवार को दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया गया। इसी कड़ी में मेदिनीपुर क्विज सेंटर सोशल वेलफेयर सोसायटी की पहल पर पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यह दिवस मनाया गया। स्वास्थ्य दिवस के आह्वान पर शुक्रवार की सुबह “सबके लिए स्वास्थ्य” के नारे को सामने रखते हुए पदयात्रा कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार से शुरू होकर मेदिनीपुर शहर की परिक्रमा करते हुए समाहरणालय गेट पर समाप्त हुई। क्विज सेंटर के सदस्यों और शुभचिंतकों ने स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न तख्तियों के साथ जुलूस में भाग लिया।

इस मार्च के दौरान प्रधानाध्यापक अमितेश चौधरी, शिक्षक प्रलय विश्वास ने स्वास्थ्य संबंधी गीत गाए। प्रधानाध्यापिका पोली पहाड़ी, शिक्षिका सुतपा बसु ने स्वास्थ्य संबंधी विषयों का पाठ किया। प्रोफेसर विश्वजीत सेन, शिक्षक गौतम बसु ने स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर व्याख्यान दिया। प्रधानाध्यापक स्नेहाशीष चौधरी व अन्य आयोजन में शामिल रहे। क्विज सेंटर की शुभचिंतक सुजाता सामंत दलोई, समाजसेवी मृत्युंजय सामंत, समाजसेवी मणिदीपा पाल, शिक्षक प्रशांत रुइदास, समाजसेवी पारामिता साव, सरकारी अधिकारी इंद्रदीप चक्रवर्ती, समाजसेवी तिमिर बरण पाल, खिलाड़ी पिंटू साव, क्विज सेंटर की केंद्रीय समिति के अध्यक्ष रिंकू चक्रवर्ती, पश्चिम मेदिनीपुर के जिला सचिव सुभाष जाना समेत अन्य सदस्य मौजूद पूरे कार्यक्रम में शामिल थे।

इसके अलावा पूर्व मेदिनीपुर जिले के पांशकुड़ा अस्पताल ब्लड बैंक में स्वर्गीय भोलानाथ पति की स्मृति में एक आंतरिक रक्तदान शिविर और पश्चिम मेदिनीपुर के मेदिनीपुर ब्लड बैंक में एक आंतरिक रक्तदान शिविर भी आयोजित किया गया। दोनों शिविरों में कुल 77 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। पांशकुड़ा में 39 और मेदिनीपुर में 38 लोगों ने रक्तदान किया। हरियाली का संदेश फैलाने के लिए रक्तदान करने के अलावा पांशकुड़ा में इस दिन पौधारोपण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

गौरतलब है कि सामाजिक संस्था क्विज सेंटर के सदस्य भास्करब्रत पति के दिवंगत पिता भोलानाथ पति की स्मृति में पिछले कई वर्षों से पति परिवार एवं क्विज सेंटर द्वारा संयुक्त रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहा है। क्विज सेंटर की ओर से सचिव सुजन बेरा, अध्यक्ष रिंकू चक्रवर्ती तथा संस्थापक सचिव मौसम मजूमदार ने इस दिन के कार्यक्रमों के सुचारू क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधितों को धन्यवाद और बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *