यादों की दराज से : हेमा मालिनी ने पांच कपूरों के साथ फिल्मों में काम करने का कीर्तिमान बनाया

श्याम कुमार राई ‘सलुवावाला’

दोस्तो, आज मैं हेमा मालिनी से जुड़े एक दिलचस्प तथ्य के संबंध में चर्चा करूंगा। हेमा मालिनी ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने पृथ्वीराज कपूर और रणवीर कपूर को छोड़ कर कपूर खानदान के 5 कपूरों अर्थात राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर से लेकर ऋषि कपूर सबके साथ काम किया। यह अपने आप में एक ऐसा तथ्य है जिसकी जानकारी कम ही सिनेप्रेमियों को है। दरअसल हेमा मालिनी ने हिंदी फिल्म-जगत में अपने अभिनय जीवन की शुरुआत ही राज कपूर के साथ बतौर नायिका बनकर किया। फिल्म थी सन् 1968 की ‘सपनों का सौदागर’। इससे पहले वे सन 1963 की एक तमिल फिल्म ‘इधु साधियम’ में सहायक भूमिका कर चुकी थीं।

फिर उसके बाद शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘अंदाज’ (1971) में काम किया। हालांकि इस फिल्म में राजेश खन्ना भी थे। पर वे मेहमान कलाकार की भूमिका में थे। मुख्य नायक शम्मी कपूर ही थे। शशि कपूर के साथ तो उन्होंने 10 फिल्मों में काम किया। वे फिल्में हैं – ‘जहां प्यार मिले’ (1969), ‘अभिनेत्री’ (1970), ‘नाच उठा संसार (1976) ‘, ‘आप बीती’ (1976), ‘अपना ख़ून’ (1978), ‘त्रिशूल’ (1978), ‘आंधी-तूफान’ (1985), ‘मान गए उस्ताद’ (1981), ‘अंजाम’ (1987) तथा ‘दो और दो पांच’ (1980)। फिर राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर के साथ उन्होंने फिल्म ‘हाथ की सफाई’ (1974) में काम किया तो छोटे बेटे ऋषि कपूर के साथ भी एक फिल्म की जिसका नाम ‘एक चादर मैली सी’ (1986) था।

इस तरह हेमा मालिनी ने दो पीढ़ियों अर्थात राज कपूर और उनके बेटों रणधीर कपूर और ऋषि कपूर के साथ बतौर नायिका काम किया। एक ही परिवार के पांच-पांच अभिनेताओं के साथ काम करने का यह एक ऐसा कीर्तिमान है, जो शायद ही सुनने-देखने को मिले।
तो दोस्तो, आज का यह मजेदार किस्सा यही पूरा होता है। उम्मीद करता हूं पसंद आया होगा। अगली बार फिर किसी मजेदार किस्से के साथ मुलाकात होगी। आप हरदम व्यस्त रहें, मस्त रहें और स्वस्थ रहें, इसी आशा-कामना के साथ विदा लेता हूं …।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × three =