कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडालों में किए जाएंगे नि:शुल्क डेंगू परीक्षण

कोलकाता।  पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के पहले फिर से कोरोना और डेंगू डराने लगा है। 11 अगस्त के बाद पहली बार बंगाल में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट का आंकड़ा 5 फीसदी से पार कर गया है, जबकि रविवार को डेंगू का आंकड़ा 15000 पार कर गया है। बंगाल में कोविड-19 के 374 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21,13,246 हो गई। एक और व्यक्ति के संक्रमण से मरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21,496 हो गई। पश्चिम बंगाल में अब 3,123 सक्रिय मामले हैं।

त्योहारी मौसम के दौरान डेंगू को नियंत्रित करने के लिए कोलकाता नगर निगम तैयारी में जुट गई है। शहर के सभी दुर्गापूजा पंडालों में ‘मच्छरदानी का इस्तेमाल करें’ का संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया था कि सभी पूजा आयोजक डेंगू को केंद्र कर प्रचार करेंगे। मेयर ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से निगम की ओर से महनगर में 1700 होर्डिंग लगाए जाएंगे।

राज्य स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सिद्धार्थ नियोगी ने बताया कि महानगर के प्रमूख पूजा पंजालों में डेंगू परीक्षण की व्यवस्था रहेगी। क्लिनिकल ट्रायल विशेषज्ञ स्नेहान्दु कोन्नार ने बताया कि मैडॉक्स स्क्वायर, जोधपुर पार्क और पूर्वलोक संहती पार्क में डेंगू परिक्षण की सुविधा होगी। जहां नि:शुल्क डेंगू जांच किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *