आईआईटी खड़गपुर में लॉन्च हुई चौथी पीढ़ी की सार्वजनिक साइकिल शेयरिंग प्रणाली

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : आईआईटी खड़गपुर ने साइकिल और उसके सॉफ्टवेयर को लॉक करने के लिए एक स्मार्ट इलेक्ट्रो-मैकेनिकल आईओटी मॉड्यूल सहित चौथी पीढ़ी का “मेक इन इंडिया” सार्वजनिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम लॉन्च किया।

पूरी तरह से स्वचालित साइकिल लॉक और क्लाउड-आधारित साझाकरण प्रणाली के लिए एकीकृत हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और फ़र्मवेयर विकास, जो सदस्यता के आधार पर निःशुल्क उपलब्ध है ताकि सिस्टम को बिना किसी विशेषज्ञता के निजी व्यक्तियों द्वारा स्थापित किया जा सके।

उपकरण और कार्मिक इस प्रोजेक्ट 2 की स्थापना आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा की गई थी और इसमें आईआईटी कैंपस के साथ एक पायलट-स्तरीय प्रदर्शन शामिल था।

Fourth generation public bicycle sharing system launched at IIT Kharagpur

शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो. वीके तिवारी, उपनिदेशकप्रो अमित पात्रा, प्रो .देवप्रतिम पंडित व अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में इस सार्वजनिक साइकिल शेयर प्रणाली का उद्घाटन किया।

संस्थान के पदाधिकारियों ने बताया कि यह एक स्मार्ट और परेशानी मुक्त सार्वजनिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम को सक्षम करने के लिए एक उत्पाद-सेवा प्रणाली का प्रदाता है।

जो टिकाऊ भविष्य के लिए साइकिल चलाने की गति को सक्षम बनाता है, इस सेवा को सक्षम करने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित निम्नलिखित उत्पाद प्रस्तुत करता है। एक साइकिल शेयरिंग ऐप कई ऑपरेटरों को जोड़ता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *