पनामा पेपर्स लीक मामले में ईडी के सामने पेश हुईं पूर्व विश्व सुंदरी

मुम्बई। पूर्व विश्व सुंदरी और बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन 2016 के ‘पनामा पेपर्स’ लीक प्रकरण से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं।आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।ईडी द्वारा अभिनेता अमिताभ बच्चन की 48 वर्षीय बहू से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत पूछताछ की जा रही है। बता दें कि ईडी ने उन्हें पेश होने के लिए नोटिस दिया था लेकिन वे दो मौक़ों पर पहुँच नहीं पाई थी। पनामा पेपर्स लीक में भारत के 500 से ज़्यादा नागरिकों के नाम हैं।

मामला वर्ष 2016 में वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा पनामा की कानूनी फर्म मोसैक फोंसेका के रिकॉर्ड की जांच से जुड़ा है जिसे ‘पनामा पेपर्स’ नाम से जाना जाता है। इसमें विश्व के कई नेताओं और मशहूर हस्तियों के नाम सामने आए थे जिन्होंने कथित तौर पर देश से बाहर की कंपनियों में विदेशों में पैसा जमा किया था। इनमें से कुछ के बारे में कहा गया है कि उनके पास वैध विदेशी खाते हैं। इस खुलासे में कर चोरी के मामलों को सामने लाया गया था।

पनामा पेपर्स में लीक हुए दस्तावेज़ों में कई मशहूर हस्तियों पर गैर क़ानूनी ढंग से विदेश में पैसा रखने के आरोप हैं। दुनिया में सबसे अधिक गोपनीयता से काम करने वाली पनामा की कंपनी ‘मोसाक फोंसेका’ के लाखों कागज़ात वर्ष 2016 में लीक हो गए। इन दस्तावेज़ों से पता चलता है कि मोसाक फोंसेका ने किस तरह अपने ग्राहकों को कर बचाने, कर की चोरी, काले धन को वैध बनाने और प्रतिबंधों से बचने में मदद की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *