World Updates : भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेने पुतिन आएंगे

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच भारत-रूस 21 वीं वार्षिक शिखर बैठक तथा दोनों देशों के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की प्रथम टू प्लस टू बैठक सोमवार को यहां होगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव एवं रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगु रविवार देर रात नयी दिल्ली पहुंचेंगे। लावरोव सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे विदेश मंत्री एस जयशंकर से सुषमा स्वराज भवन में मुलाकात करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सर्गेई शोयगु से भेंट करेंगे। प्रथम भारत रूस टू प्लस टू बैठक सुषमा स्वराज भवन में होगी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार रूस के राष्ट्रपति पुतिन छह दिसंबर को राजधानी पहुंचेंगे। टू प्लस टू बैठक के बाद शाम साढ़े पांच बजे हैदराबाद हाउस में वह प्रधानमंत्री  मोदी के साथ भारत रूस वार्षिक शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। वार्षिक शिखर बैठक में दोनों देशों के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है।रूसी राष्ट्रपति और वहां के विदेश एवं रक्षा मंत्री सोमवार रात को ही स्वदेश लौट जाएंगे।

माली में आतंकवादी हमला, 31 लोगों की मौत

बमाको माली में एक बस पर आतंकवादियों के हमले में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए1 सूत्रों ने शनिवार को जानकारी दी कि यह हमला माली के पूर्वी शहर बांदियागारा से कुछ ही दूरी पर किया गया। माली की स्थिति 2012 में उस समय से अस्थिर हो गई थी जब तुआरेग आतंकवादियों ने देश के उत्तरी भाग में विशाल क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया।

अमेरिका के 10 राज्यों में पहुंचा ओमिक्रोन

अमेरिका के 10 राज्यों में कोविड-19 के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मैरीलैंड, नेब्रास्का, पेंसिल्वेनिया, न्यू जर्सी और यूटा राज्यों में ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में कैलिफोर्निया, कोलोराडो, हवाई, मिनेसोटा और न्यूयॉर्क में ओमिक्रोन के मामले दर्ज किये गये थे। ओमिक्रोन का पहला मामला दक्षिणी अफ्रीका में सामने आया था और इसके बाद यह अमेरिका, मुख्य रूप से पश्चिमी देशों में नए यात्रा प्रतिबंधों और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का कारण बनते हुये एक बड़ी परेशानी बन गया है।

पराग्वे में सिंगल-इंजन विमान दुर्घटनाग्रस्त, तीन की मौत

पराग्वे में सिंगल-इंजन विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन लोगों की मौत हो गई है। अल्टिमा होरा अखबार के मुताबिक सेस्सना 185 सिंगल-इंजन विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण मरने वालों में दो लोग अमेरिकी नागरिक हैं जबकि एक महिला की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *