पिछले दो वर्षों से यह हजारों पक्षियों का सुरक्षित ठिकाना है – आसरा सेवा ट्रस्ट

सिलीगुड़ी। इंसानों के साथ साथ विभिन्न प्रजाति के पक्षियों का भी सुरक्षित ठिकाना बन गया है आसरा सेवा ट्रस्ट। सिलीगुड़ी के माटीगाड़ा के पास चौरंगी मोड़ पर स्थित आसरा सेवा ट्रस्ट में  पक्षियों के लिए खूबसूरत इंतजाम किए गए हैं। पिछले दो वर्षों से यह हजारों पक्षियों का सुरक्षित ठिकाना है। यह पहल अक्टूबर 2021 से इस ट्रस्ट ने शुरू की है। इसके तहत बिल्डिंग की दीवारों पर घोसले बनाये गये हैं। साथ ही लोहे के फ्रेम छोटे-छोटे मिट्टी के घड़े लगाकर पक्षियों के लिए घोसला बनाया गया है।

ये घोसले तेज गर्मी में भी ठंडक पहुंचाते हैं। उनकी प्यास बुझाने को छोटे-छोटे मिट्टी के बर्तनों में पानी की व्यवस्था की गई है। यहां लगभग 15 प्रजाति की पक्षियां हैं। सुबह शाम उन्हें दाना डाला जाता है। कुल मिलाकर आसरा सेवा ट्रस्ट की बदौलत शहर के बीचों बीच पक्षियों की चहचहाहट से एक खूबसूरत माहौल बनता है। आसरा में बाहर से आये कामगारों के लिए भी रहने की सुविधाएं उपलब्ध है। यहां करीब 500 लोगों के ठहरने का इंतजाम है। जिनकी सुबह पक्षियों के चहचहाहट से होती है।

उन्हे निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं भी दी जाती है। यहां बाहर से आने काम की तलाश करने आने वालों के लिए यहां ठहरने की व्यवस्था है। संस्था के चेयरमैन सुभाष कुम्भार, सेक्रेटरी कैलास नक्कीपुरिया, वाइस-चेयरमैन सम्पतनल संचंति सहित इस संगठन में कुल 31 ट्रस्टी सदस्य शामिल हैं। उनका कहना है कि यहां प्राकृतिक परिवेश में पक्षियों व इंसानों के बीच सुंदर तालमेल रखा गया है।

सिलीगुड़ी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी ग्रेटर यूथ लायंस क्लब और हिलकार्ट रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन ने रक्त संकट से निपटने के लिए सिलीगुड़ी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर का आयोजन शनिवार को हिलकार्ट रोड व्यापारी संघ कार्यालय में किया गया। इसमें सिलीगुड़ी तराई लायंस ब्लड बैंक ने सहयोग किया है। आयोजकों ने बताया कि शहर में खून की कमी को पूरा करने के लिए कैंप लगाया गया था। शिविर से एकत्रित रक्त को सिलीगुड़ी तराई लायंस ब्लड बैंक में भेजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *