गौड़ कॉलेज, मालदा में उत्तर बंगाल के पहले स्किल हब का उद्घाटन

मालदा। मालदा के गौड़ कॉलेज में उत्तर बंगाल के पहले स्किल  हब का उद्घाटन किया गया। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत इस स्किल हब का उद्घाटन किया गया है। इसमें अभ्यार्थियों को छह विषयों में उनके कौशल को विकसित करने का अवसर मेलेगा। वह विषय है – ग्राफिक्स डिजाइन, हेल्थकेयर हाइजीन, अपरेंटिस ब्यूटीशियन, ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट, योगा ट्रेनिंग। इन विषयों में छह महीने का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के अंत में सर्टिफिकेट दिया जाएगा तथा रोजगार के अवसर मिलेंगे। हर कोर्स पूरी तरह नि:शुल्क होगा।

न केवल गौर कॉलेज के छात्र बल्कि कोई भी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है यदि उनके पास उपयुक्त शैक्षणिक योग्यता है। पंजीकरण कौशल विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर किया जाएगा। पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए, आपके पास कम से कम उच्च माध्यमिक या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। ग्राफिक्स डिजाइन पाठ्यक्रम के मामले में, सीटों की संख्या 40 है। अन्य पाठ्यक्रमों के मामले में सीटों की संख्या 50 है।

गौर कॉलेज कौशल विकास परियोजना समन्वयक डॉ. अनिर्बान राय ने कहा,  इस स्किल हब में छह माह के कोर्स के अंत में सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। इन कोर्स की कक्षाएं कॉलेज परिसर के अलग-अलग कमरों में लगेंगी. ” जनसंचार और पत्रकारिता विभाग की प्रोफेसर नसीफा खान लोदी ने कहा, “यह स्किल  हब उत्तर बंगाल के किसी भी कॉलेज में सबसे पहले खुला है। इससे छात्रों को बहुत लाभ होगा।” अब इंतजार हैं यहां प्रशिक्षण शुरू होने का।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *