पदभार संभालते ही फिरहाद ने की महत्त्वपूर्ण घोषणा, प्रदूषण नियंत्रण पर जोर

संवाददाता, Kolkata Hindi News : पश्चिम बंगाल के परिवहन मंत्री फिरहाद हाकिम ने तीन महत्वपूर्ण घोषणाएं की। प्रदूषण नियंत्रण पर जोर देते हुए उन्होंने वैद्युतिक वाहन की घोषणा की , वहीं नए रुट पर आटो को अनुमति तथा मालवाही वाहनों पर अतिरिक्त भार से बचने को भी प्राथमिकता दी। उन्होंने संकेत दिया कि उनके विभाग का फिलहाल यही प्रमुख लक्ष्य होगा।

बता दें कि सोमवार को ही फिरहाद ने मंत्री पद की शपथ ली। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तीसरी सरकार में उनका विभाग बदल दिया गया। इस बार परिवहन और आवास का भार उन्हें सौंपा गया है। दायित्व लेते ही उन्होंने नई नीति अपनाने का ऐलान कर दिया। परिकल्पना से स्पष्ट है कि वे शहरी क्षेत्रों में वाहनों व परिवहन मामले में बिल्कुल नई नीति अपनाना चाहते हैं। जिसमें प्रदूषण नियंत्रण सबसे महत्वपूर्ण है।

समस्याओं के मद्देनजर कोलकाता में उन्होंने नए आटो रुट शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोलकाता में कई नए मेट्रो स्टेशन बने हैं । इसकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। मेट्रो स्टेशनों के साथ नए रुट पर आटो चलने से यात्रियों को सहूलियत होगी। महानगर में अनेक सड़कें अंदरूनी इलाकों में है। वाहन न घुस पाने से लोगों को कठिनाई होती है।

वैदुत्तिक वाहन इस समस्या से निजात दिला सकते हैं । उन्होंने कहा कि ओवर लोडिंग से हादसे होते हैं । इस पर रोक जरूरी है । इसके लिए दोषी वाहन चालकों से वसूली जाने वाली जुर्माने की राशि बढाई जाएगी। ई परमिट की व्यवस्था भी शीघ्र की जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *