FIFA World Cup 2022: उलटफेर का शिकार हुआ फ्रांस, पोलैंड को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना

दोहा। अर्जेंटीना (Argentina) ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में ग्रुप सी के आखिरी मैच में पोलैंड (Poland) को 2-0 से मात दी। इस जीत के साथ ही लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) की अगुआई वाली अर्जेंटीना ने टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। पोलैंड मैच गंवाने के बाद भी अंतिम-16 में पहुंचने में सफल रहा। ग्रुप सी के ही एक अन्य मैच में मैक्सिको जीतकर भी हार गया। दरअसल, मैक्सिको ने ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में सऊदी अरब को 2-1 से हरा तो दिया, लेकिन गोल अंतर के कारण प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने से चूक गया।

मैक्सिको के विश्व कप अभियान को जिंदा रखने के लिए हेनरी मार्टिन और लुईस चावेस दोनों ने गोल किए, लेकिन पोलैंड पर अर्जेंटीना की 2-0 की जीत के कारण मैक्सिको की सऊदी अरब पर 2-1 की जीत पर्याप्त नहीं थी। बता दें कि मैक्सिको 1978 के बाद पहली बार ग्रुप स्टेज से आगे निकलने में विफल रहा। मैक्सिको पिछले सात विश्व कप में प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था।

ट्यूनीशिया ने गत चैंपियन फ्रांस को चौंकाया
ट्यूनीशिया ने गत चैंपियन फ्रांस को हराकर बड़ा उलटफेर किया। फीफा रैंकिंग में फ्रांस की टीम चौथे स्थान पर है। वहीं, ट्यूनीशिया 30वें पायदान पर काबिज है। इस मैच में गत चैंपियन की हार किसी ने नहीं सोची थी। फ्रांस ने शुरुआती एकादश में नौ बदलाव किए। इसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। जब तक किलियन एम्बापे, एंटोनी ग्रीजमैन और ओस्मान डेम्बेले मैदान पर आते तब तक देर हो चुकी थी। ट्यूनीशिया 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका था।

फ्रांस ने इंजरी टाइम में एक गोल जरूर किया, लेकिन अंपायर ने उसे खारिज कर दिया। ट्यूनीशिया ने मैच को 1-0 से अपने नाम किया। हालांकि, जीत के बावजूद वह प्री-क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाया। ट्यूनीशिया चार अंकों के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा। ऑस्ट्रेलिया ने डेनमार्क को हराकर नॉकआउट में अपनी जगह बनाई। वहीं, फ्रांस ग्रुप में शीर्ष पर रहकर आगे बढ़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *