फीफा रैंकिंग || भारत एक स्थान आगे बढ़ा, पांच साल में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंचा

नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम जारी नवीनतम फीफा पुरुष विश्व रैंकिंग में एक स्थान ऊपर उठकर 101 से 100 पर पहुंच गई है। पांच वर्षों में यह पहली बार है कि ब्लू टाइगर्स शीर्ष 100 में पहुंच गया है। वह पिछली बार 2018 में 97वें स्थान पर था। भारतीय फुटबॉल टीम के आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट में कहा गया, “भारत नवीनतम फीफा पुरुष विश्व रैंकिंग में 100वें स्थान पर पहुंच गया है। हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं।”

अप्रैल में भारत फीफा रैंकिंग में 101वें स्थान पर पहुंच गया। जून में इंटरकांटिनेंटल कप और सैफ चैंपियनशिप में अजेय रहने के बाद अब उन्हें 4.24 अंक प्राप्त हुए हैं, जिससे उन्हें शीर्ष 100 में पहुंचने में मदद मिली है। भारत हाल ही में शानदार फॉर्म में है और 2022 वीएफएफ ट्राई-नेशन सीरीज़ में वियतनाम से 0-3 की हार के बाद से अजेय है।

उन्होंने 2023 में नौ में से सात गेम जीते हैं जबकि दो बार ड्रॉ खेला है, हाल ही में चल रहे सैफ चैम्पियनशिप में कुवैत के खिलाफ और हीरो इंटरकांटिनेंटल कप में लेबनान के खिलाफ। इगोर स्टिमैक की टीम ने इस साल दो खिताब भी जीते हैं – ट्राई-नेशन सीरीज़ और इंटरकांटिनेंटल कप।

सितंबर 2022 में वियतनाम से हार के बाद से नौ मैचों में, भारत ने लगातार आठ क्लीन शीट दर्ज करते हुए 15 गोल किए और एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।  सुनील छेत्री एंड कंपनी शनिवार को सैफ चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में लेबनान से भिड़ते हुए अपना अजेय क्रम जारी रखना चाहेगी।