7 माह से स्कूल में पढ़ा रहे फर्जी शिक्षक गिरफ्तार  

मालदा। सरकारी प्राथमिक विद्यालय में एक फर्जी शिक्षिका करीब सात माह से कार्यरत थे। उन्होंने एक महीने के लिए लगभग 17,500 रुपये वेतन भी लिये। लेकिन उस शिक्षक के सभी दस्तावेजों की जांच के दौरान फर्जी नियुक्ति पत्र का मामला जिला शिक्षा विभाग के सामने आ गया, और तभी जिला शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। शिक्षक का वेतन रोक दिया गया। काफी दिनों तक इधर उधर छिपने के बाद आखिरकार पुलिस ने फर्जी शिक्षक मोहम्मद मोहसिन को बुधवार की रात उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। घटना हरिश्चंद्रपुर थाने के कुमेदपुर इलाके में हुई। गुरुवार को पकड़े गए फर्जी शिक्षक को पुलिस ने चांचल महकमा न्यायालय में पेश किया।

उधर, कोर्ट जाते समय पकड़े गए फर्जी शिक्षक मोहम्मद मोहसिन (32) ने बताया कि उसने 2017 में मालदा के एक नेता को नौकरी दिलाने के लिए चार लाख रुपये दिए थे। उसके बाद नेता ने उन्हें हरिश्चंद्रपुर थाने के कुमेदपुर बेताल प्राथमिक विद्यालय में नियुक्ति पत्र दिया। लेकिन उन्हें नहीं पता था कि सभी नियुक्ति पत्र फर्जी हैं। इस पूरे मामले से एक बार फिर मालदा में राजनीतिक सरगर्मी फैल गई है।

स्थानीय सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार शिक्षक मोहम्मद मोहसिन 16 मार्च 2017 को हरिश्चंद्रपुर थाने के कुमेदपुर बेताल प्राथमिक विद्यालय में सेवा में शामिल हुआ था। किराए के शिक्षक ने उस प्राथमिक विद्यालय में सात महीने तक पढ़ाया। यहां तक कि उसने एक माह की तनख्वाह के रूप में 17 हजार 276 रुपये भी लिए। उसके बाद उस व्यक्ति के सभी दस्तावेजों की जांच के दौरान फर्जी भर्ती का मामला पकड़ा गया। जिला शिक्षा विभाग को पता चला कि सारा मामला फर्जी है तो शिक्षक का वेतन रोककर मामले की छानबीन शुरू की गयी।

इसी बीच 2018 में शिक्षक को वेतन नहीं मिलने के मामले में फर्जी शिक्षक ने हाईकोर्ट में एक मामला दर्ज किया। माननीय न्यायालय ने शिक्षक के बारे में उच्च न्यायालय से स्थानीय थाने में सत्यापन रिपोर्ट तलब की। बाद में पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षक का केस खारिज कर दिया गया। अंतत: न्यायालय के आदेशानुसार एक माह का वेतन सरकार के खाते में वापस करना पड़ा तथा फर्जी शिक्षक के खिलाफ न्यायालय ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया। गिरफ्तारी वारंट जारी होने से वह शख्स  फरार हो गया। आखिरकार बुधवार देर रात हरिश्चंद्रपुर थाने की पुलिस ने उसे उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। मामले को लेकर जिले के तृणमूल कांग्रेस व भाजपा नेताओं के बीच छींटाकसी शुरू हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *