लक्ष्मी पूजा पर भी महंगे बिके फूल, ओड़िशा व कर्नाटक से हुई फूलों की आमद!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : दुर्गा पूजा के बाद कोजागरी लक्ष्मी पूजा पर भी फूलों की कीमत अपेक्षा से काफी अधिक रही । खास तौर से कमल के फूल काफी महंगे बिके। बताया जाता है कि लॉक डाउन , कोरोना काल की अनिश्चितता और लोकल ट्रेनें नहीं चलने की वजह से इस साल फूल उगाने वाले किसान लंबे समय तक असमंजस में रहे । इसके चलते फूलों की पैदावार कायदे से नहीं हो पाई । इसी वजह से विगत दुर्गा पूजा पर फूल खास तौर से कमल के फूल काफी महंगे बिके। जबकि पूजा में कमल के फूलों की खास आवश्यकता होती है ।

ऐसा ही कोजागरी लक्ष्मी पूजा पर भी देखा गया । कमल के साथ गेंदा , रजनीगंधा , बेला तथा दोपाटी फूलों की कीमत भी आसमान पर रही । सारा बांग्ला फूलचासी ( किसान ) और फूल व्यवसायी समिति के महासचिव नारायण चंद्र नायक ने कहा कि मांग की तुलना में आपूर्ति कम रहने से यह समस्या उत्पन्न हुई है । राज्य में इस साल कमल के फूलों की खेती जरूरत से काफी कम हुई ।

इसके चलते सरकार को ओड़िशा के संबलपुर और कर्नाटक के बंगलौर से फूल मंगाने पड़े । उन राज्यों से फूल कोलकाता के मल्लिकघाट फूल बाजार आता है । थोक विक्रय केंद्र से फूल प्रदेश के विभिन्न बाजारों तक पहुंचते हैं । इससे लागत काफी बढ़ जाती है । केवल कमल ही नहीं दूसरे फूलों की कीमत भी अधिक रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *