रवीन्द्र भारती संग्रहालय में टैगोर और इटली के संबंध का जश्न मनाने के लिए प्रदर्शनी का उद्घाटन

कोलकाता : पिछले 3 वर्षों में सेमिनारों, चर्चाओं, कार्यशालाओं और अन्य सामाजिक-सांस्कृतिक और व्यापार कार्यक्रमों के संदर्भ में कोलकाता में इटालियन वाणिज्य दूतावास और शहर के विभिन्न समूहों के बीच सहयोग के कई क्षेत्र थे। इटली के विद्वानों के साथ इटालो-कोलकाता विरासत वार्तालाप हुए, जो शहर और इटली के बीच कलात्मक संबंधों पर चर्चा करने के लिए कोलकाता आए थे।

उदाहरण के लिए, इसाबेला नारदी ने शहर में सक्रिय इटालियन कलाकारों के बारे में बात की और चियारा रोस्टाग्नो ने विक्टोरिया मेमोरियल के बगीचों में बारह संगमरमर की मूर्तियों के बारे में बात की। ये सभी कार्यक्रम विक्टोरिया मेमोरियल और टैगोर के महल जैसे विरासत स्थलों पर आयोजित किए गए थे।

रवीन्द्रनाथ टैगोर के साथ इटालियन संबंध को उजागर करने के लिए, रवीन्द्र भारती संग्रहालय में टैगोर और इटली के बीच संबंध का जश्न मनाने के लिए एक स्थायी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। टैगोर की इटली की तीन यात्राओं के आसपास की यात्राएँ और घटनाएँ और स्थानों और समय की व्यापक झलक (दृश्यों और उद्धरणों के माध्यम से), टैगोर परिवार/आरबीयू/विश्व भारती विश्वविद्यालय के साथ इटालियन विद्वानों और कलाकारों के बीच संबंध।

एक अन्य पहल कोलकाता में युवाओं को शामिल करना और उन्हें संबोधित करना और उन्हें एक अलग तरीके से इटली दिखाना था। इटालियन वाणिज्य दूतावास में द एडवेंचर्स ऑफ पुचकी एंड कुकी इन इटली पर उपल सेनगुप्ता (प्रसिद्ध गायक और कार्टूनिस्ट) द्वारा डिजाइन की गई कॉमिक स्ट्रिप्स की एक श्रृंखला थी, जहां एक युवा बंगाली किशोरी, पुचकी, अपने कुत्ते कुकी के साथ इटली जाती है और यात्रा पर निकलती है।

फ्लोरेंस और नेपल्स जैसे शहरों को किशोरावस्था के नजरिए से देखना। क्रिसमस के मौसम को उजागर करने और जश्न मनाने के लिए, वाणिज्य दूतावास ने चार क्रिसमस संगीत कार्यक्रम आयोजित किए, जहां नेत्रहीन स्कूलों सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के बच्चों से बने गायक समूहों को कई अलग-अलग भाषाओं जैसे अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली में गाने गाना सिखाया गया। इटालियन और यहाँ तक कि लैटिन भी।

इटली और कोलकाता के बीच सांस्कृतिक संबंध को उजागर करते हुए, वाणिज्य दूतावास ने ‘कोलकाता से इटली तक’ शीर्षक से कई फोटो प्रदर्शनियों को आयोजित करने में मदद की। प्रदर्शनियाँ ललित बेकरी और ट्राम में राष्ट्रीय पुस्तकालय में आयोजित की गईं। इसके पीछे का विचार दो फोटोग्राफिक अभिलेखागारों को एक-दूसरे के साथ संवाद में रखना था।

चूँकि यह कोविड के समय में था, (और किसी को भी तस्वीरें लेने के लिए बाहर जाने की अनुमति नहीं थी), इसलिए वाणिज्य दूतावास ने रचित देब द्वारा कोलकाता की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों की एक श्रृंखला इटली भेजने और मिलान की पहचान करने के लिए उपन्यास विचार का उपयोग किया। विभिन्न इटालियन शहरों की तस्वीरें।

अपनी शिक्षा के लिए इटली जाने वाले छात्रों के लिए, महावाणिज्य दूत ने पूर्व छात्रों के साथ बातचीत सुनिश्चित करने के लिए कई हाई टी का आयोजन किया ताकि किसी अलग देश की स्थिति, उनकी अपेक्षाओं आदि के बारे में किसी भी प्रश्न का उत्तर घर वापस आए पूर्व छात्रों द्वारा किया जा सके।

रचनात्मक कला के व्यक्तियों, खाद्य ब्लॉगर्स या इटली से आने वाले महत्वपूर्ण मेहमानों के साथ इटालियन एपेरिटिवो (अर्थात् छोटे भोजन और विशेष पेय) की एक शाम साझा करने की अवधारणा भारत में पहली बार महावाणिज्य दूत द्वारा पेश की गई थी।
महावाणिज्य दूत रुबागोटी के कार्यकाल के दौरान 100 ऐसे आयोजन हुए, जिनसे कोलकाता शहर को लाभ हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *