चुनाव आयोग बंगाल विस की सात सीटों पर जल्द चुनाव कराये : तृणमूल

नयी दिल्ली/ कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस ने एक बार फिर निर्वाचन आयोग से मांग की है कि पश्चिम बंगाल में जल्द से जल्द विधानसभा की सात सीटों पर उपचुनाव कराए जाएं। तृणमूल नेता सौगत रॉय के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को यहाँ निर्वाचन आयोग के दफ्तर जाकर पश्चिम बंगाल में जल्द उपचुनाव कराने की मांग की। तृणमूल कांग्रेस ने इससे पहले भी इसी मांग को लेकर आयोग को दो बार अर्जी दी है। रॉय ने कहा,“हमने चुनाव आयोग को ज्ञापन दिया है कि पश्चिम बंगाल में सात सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव कराया जाए।”

दरअसल पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए 21 नवंबर तक विधानसभा का सदस्य बनना होगा। यदि वह उपचुनाव में विधायक नहीं बनीं तो मुख्यमंत्री पद से उन्हें इस्तीफा देना होगा।तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत तो हासिल कर लिया, लेकिन मुख्यमंत्री सुश्री बनर्जी खुद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) के नेता और अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम सीट से हार गईं।

नियम के मुताबिक, किसी ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री या मंत्री बनाया जा सकता है, जो विधानसभा या विधानपरिषद का सदस्य ना हो, लेकिन छह महीने के भीतर निर्वाचित होना अनिवार्य है। पश्चिम बंगाल में भवानीपुर, दिनहाटा, सुती, सांतिपुर, समसेरगंज, खारदाह और जांगीपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *