cv ananda-bose

विकास के नाम पर पारिस्थितिकी को नष्ट किया जा रहा है: गवर्नर

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ सीवी आनंद बोस ने गुरुवार को कहा कि विकास के नाम पर पारिस्थितिकी को नष्ट किया जा रहा है। गुरुवार उन्होंने कहा कि सिक्किम में आई आपदाओं को कम करने के लिए विशिष्ट अध्ययन किए जाने की जरूरत है।उत्तरी पश्चिम बंगाल के बाढ़ प्रभावित इलाकों के रास्ते में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक स्थायी समाधान खोजा जाना चाहिए ताकि ऐसी आपदाएं दोबारा न आएं।बोस जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग और कूच बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए कोलकाता से सिलीगुड़ी पहुंचे।

उन्होंने कहा, ”मैं अधिक से अधिक स्थानों को देखना चाहूंगा ताकि मैं यह महसूस कर सकूं कि जमीन पर क्या हो रहा है।”इससे भी अधिक, मैं शिविरों में जाना और लोगों को सुनना चाहूंगा। उनके विचार, भावनाएं और शिकायतें महत्वपूर्ण हैं। साथ ही, भविष्य में ऐसी चीजों को रोकने पर उनके क्या विचार हैं, इन आपदाओं के पीछे क्या कारण हो सकते हैं। मैं आपदा प्रबंधन में अपने अनुभव से कह सकता हूं कि ये दुर्घटनाएं आकस्मिक नहीं हैं।”

उन्होंने कहा, ”विकास के नाम पर हम पारिस्थितिकी को नष्ट कर रहे हैं।” राज्यपाल ने कहा कि विकास और संरक्षण के बीच संतुलन होना चाहिए.उन्होंने कहा, ”प्रकृति की ओर वापसी ही इसका स्थायी उत्तर है।एक अधिकारी ने बताया कि बाढ़ की स्थिति का सर्वेक्षण पूरा करने के बाद बोस का नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने का कार्यक्रम है।

वह बुधवार शाम कोच्चि से नई दिल्ली पहुंचे थे और वहां से बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए कोलकाता आये। सिक्किम में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी मैदानी इलाकों को जलमग्न कर दिया, जिसके कारण हजारों लोगों को अपने घरों से बेघर होना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *