जापान में भूकंप : चलती ट्रेन पटरी से उतरी, बत्ती गुल, दो की मौत, 92 लोग घायल

टोक्यो। जापान के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में बुधवार देर रात आए भीषण भूकंप से दो लोगों की मौत हो गई और 92 अन्य घायल हुए है। पुलिस और दमकल अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अग्निश्मन और आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, मियागी और फुकुशिमा सहित सात प्रान्तों में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इन प्रांतों में स्थानीय समयानुसार सुबह तक 92 लोगों के भूकंप से घायल होने की खबर है। देश के उत्तरपूर्वी और पूर्वी क्षेत्रों विशेषकर मियागी और फुकुशिमा क्षेत्र में जोरदार झटके महसूस किए गए, जहां छह से अधिक तीव्रता के झटके महसूस किए।

स्थानीय समयानुसार बुधवार रात करीब 11:36 बजे भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप का केन्द्र 37.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 141.7 पूर्वी देशांतर 60 किमी की गहराई में स्थित था। मियागी और फुकुशिमा प्रान्त में तटीय क्षेत्रों में एक मीटर सुनामी की लहरों की चेतावनी जारी की गई थी और लोगों से तटों से दूर रहने का आग्रह किया गया।

तोहोकू शिंकानसेन बुलेट ट्रेन सेवा के एक हिस्से में गुरूवार सुबह भूकंप के बाद एक बुलेट ट्रेन के पटरी से उतरने पर सेवा को रोक दिया गया है। ईस्ट निप्पॉन एक्सप्रेसवे कंपनी ने ओसाकी में तोहोकू एक्सप्रेसवे, मियागी प्रीफेक्चर और सोमा, फुकुशिमा में जोबन एक्सप्रेसवे सहित एक्सप्रेसवे के कई हिस्सों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 4 =