Durga Puja 2021 : कोलकाता में बुर्ज खलीफा की थीम पर बना दुर्गा पूजा पंडाल, 145 फीट है ऊंचाई

कोलकाता। दुनिया के सबसे बड़े स्मारकों में से एक बुर्ज खलीफा अब कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल के रूप में बनाया गया है। यह स्मारक उतना ही सुंदर और जगमगाता है जितना कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई में बुर्ज खलीफा। इस बुर्ज खलीफा की खासियत यह है कि इसमें दुर्गा मां की मूर्ति होगी और इसके साथ ही पूजा-अर्चना भी होगी।

दुबई के प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा को श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब पंडाल कोलकाता में दोहराया जाएगा। राज्य के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा मंत्री सुजीत बोस के संरक्षण में लेक टाउन के पंडाल में भी इसे राजसी रूप देने के लिए विशेष प्रकाश व्यवस्था की जाएगी।

विशेषता यह है कि आप तिरंगे के साथ-साथ अन्य सभी रंगों को देख सकते हैं और पवित्र शास्त्रों का जाप सुन सकते हैं लेकिन यह सब कोलकाता में है क्योंकि अगर आपको दुबई जाने का मौका नहीं मिला है तो आप कम से कम इस पंडाल में आ सकते हैं और देवी के दर्शन कर सकते हैं और साथ ही बुर्ज खलीफा की यात्रा का आनंद भी ले सकते हैं।

सुजीत बोस ने बताया की “मैंने बुर्ज खलीफा देखा है लेकिन मुख्य कार्यकर्ता रोमियो को बुर्ज खलीफा भेजा गया था। हमने उसे भेजा उसने इसे देखा और एक विचार प्राप्त किया। 250 लोगों ने 2 महीने काम किया है, जिसके बाद बुर्ज खलीफा बनता है। हमारे पास जो क्षेत्र है हमने मूल ऊंचाई के अनुपात में पर्याप्त ऊंचाई बना ली है।”

“यह एक बहुत ऊंची इमारत है और इसकी रोशनी भी अच्छी है जैसा हम देख रहे हैं। यह दिन में अलग और रात में अलग होता है. लोगों को यह पसंद आएगा क्योंकि दुबई जाने के लिए हर कोई सक्षम है। वे यहां कोलकाता में बुर्ज खलीफा को देखकर खुश होंगे।

बोस ने कहा कि यह न केवल दुनिया की सबसे ऊंची इमारत की प्रतिकृति है बल्कि बंगाल का सबसे ऊंचा दुर्गा पूजा पंडाल भी है। यह आश्चर्यजनक इमारत पूरी तरह से द्वि-आकार के बुर्ज खलीफा की एक प्रति है लेकिन अंतर यह है कि आपको इंटीरियर में लिफ्ट नहीं मिलेगी. हालांकि यह केवल प्रतिकृति की एक प्रति है इसलिए यह लगभग 150 फीट ऊंचा है लेकिन इसकी ऊंचाई मूल इमारत लगभग 3000 फीट है।

बुर्ज खलीफा बनाने के लिए उन्हें लगभग 6 साल का समय मिला लेकिन इसे बनाने के लिए लगभग 100 श्रमिकों ने 100 दिनों तक काम किया और यह प्रयास रंग लाया और परिणाम यह है कि सजावट, रोशनी आपको दुर्गा पूजा के लिए और अधिक उत्साहित महसूस कराएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *