कुलदीप के चार विकेट की बदौलत दिल्ली ने कोलकाता पर दिखाई दबंगई

मुम्बई। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (14 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी और ओपनर डेविड वार्नर (42) तथा रोवमैन पॉवेल (नाबाद 33) की उपयोगी पारियों से दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को आईपीएल मुकाबले में गुरूवार को चार विकेट से हरा दिया। दिल्ली ने कोलकाता को 20 ओवर में नौ विकेट पर 146 रन पर रोक दिया और फिर 19 ओवर में छह विकेट पर 150 रन बनाकर जीत दर्ज की। दिल्ली की आठ मैचों में यह चौथी जीत है और वह तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गयी है जबकि कोलकाता को नौ मैचों में लगातार पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

कोलकाता की तरफ से नीतीश राणा ने 34 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 57 रन, कप्तान श्रेयस अय्यर ने 37 गेंदों में चार चौकों के सहारे 42 रन और रिंकू सिंह ने 16 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाये। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने पारी के आखिरी ओवर में रिंकू सिंह, नीतीश राणा और टिम साउदी के विकेट झटके। मुस्तफिजुर ने चार ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट लिए। चेतन सकारिया और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।
कोलकाता का अन्य कोई बल्लेबाज दहाई की संख्या में नहीं पहुंच सका।

सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच तीन, वेंकटेश अय्यर छह और बाबा इंद्रजीत छह रन बनाकर आउट हुए। आंद्रे रसेल खाता खोले बिना कुलदीप की गेंद पर स्टंप हो गए । कुलदीप ने अय्यर, इंद्रजीत और सुनील नारायण के विकेट भी झटके। उमेश यादव ने पहली गेंद पर पृथ्वी शॉ का विकेट लेकर अच्छी शुरुआत की थी लेकिन डेविड वॉर्नर दूसरे छोर पर डटे रहे। ललित यादव (22) ने संघर्ष किया लेकिन वॉर्नर के साथ उनकी साझेदारी ने दिल्ली को एक मज़बूत स्थिति में डाल दिया। हालांकि दो गेंदों के भीतर तीन विकेट गंवाकर दिल्ली ने कोलकाता को वापसी करने का मौक़ा दे दिया।

वार्नर ने 26 गेंदों पर 42 रन में आठ चौके लगाए। वार्नर का विकेट भी उमेश यादव ने ही लिया। उमेश ने दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत को विकेटकीपर के हाथों कैच कराकर दिल्ली को गहरा झटका दिया। लेकिन अंत में अक्षर पटेल (24), रोवमन पॉवेल (नाबाद 33) और शार्दुल ठाकुर (नाबाद आठ)ने बल्ले के साथ जलवा बिखेरा और एक ओवर शेष रहते दिल्ली को दो अंक दिलाए। पॉवेल ने छक्का मारकर मैच समाप्त किया। पॉवेल ने 16 गेंदों की अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाए। अंक तालिका में दिल्ली अब चौथी जीत और आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर जा पहुंची हैं और कोलकाता के लिए नौ मैचों में छठी हार के बाद आने वाले मैच अब करो या मरो वाले होंगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 1 =