मिचौंग के प्रभाव से बंगाल में जारी रहेगी बारिश, तापमान में बढ़ोतरी भी जारी

कोलकाता। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान ”मिचौंग” के प्रभाव से कोलकाता सहित समुद्र तटीय जिलों में मंगलवार को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इधर तापमान में भी बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग की ओर से सोमवार को जारी बयान में बताया गया है की कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 23.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.9 डिग्री सेल्सियस है।

भारत मौसम विभाग (एमईडी) की कोलकाता क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि चक्रवात के प्रभाव से समुद्र तटीय जिलों यानी कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में कल यानी बुधवार तक बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है, जिसपर लगातार नजर रखी जा रही है। विभाग के अनुसार, उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर पहुंचने पर चक्रवात के फिर से मुड़ने और उत्तर दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह आज एक तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तट से गुजर सकता है। ‘

चक्रवात से छह और सात दिसंबर को दक्षिण बंगाल के जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसके पहले राजधानी कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम समेत अन्य जिलों में भी तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कालिमपोंग, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में हालांकि तापमान कम है और ठंड पड़ रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *