बंगाल में ‘दुआरे राशन योजना’ लॉन्च: भावनाओं में बहीं ‘दीदी’, बोलीं-राशन डीलर्स को एक दिन मिलेगा नोबेल पुरस्कार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को ‘दुआरे राशन योजना’ का उद्घाटन कर दिया है। अब योजना का बखान करते उन्होंने कहा कि राशन डीलर्स को एक दिन नोबेल पुरस्कार मिलेगा। बता दें कि ‘दुआरे राशन योजना’ से राज्य के लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘दुआरे राशन योजना’ से राज्य के 10 करोड़ लोगों को मदद मिलेगी। मैं सभी राशन डीलर से अनुरोध करूंगी कि इसे सफल बनाएं।

अब से राज्य में 10 करोड़ से अधिक लोगों को हर महीने एक निश्चित दिन उनके दरवाजे पर राशन मिलेगा।’ उन्होंने यह भी कहा कि अन्य सभी राज्य अब ‘बंगाल मॉडल’ का अनुसरण कर रहे हैं। ‘दीदी’ ने कहा, ‘हमने बंगाल में गरीबी में 40 फीसदी की कमी की है।’  मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए सरकार को 160 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह से लोगों तक राशन पहुंचाने की व्यवस्था को लेकर वाहन खरीदने के लिए लगभग 21,000 राशन डीलर को एक-एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। प्रत्येक डीलर को कम से कम दो लोगों को नियुक्त करने की अनुमति होगी, जो उन्हें राशन पहुंचाने में मदद करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘डीलर द्वारा नियुक्त लोगों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। सरकार 5,000 रुपये का भुगतान करेगी और बाकी का भुगतान डीलर द्वारा किया जाएगा। तो 21,000 डीलरों के लिए…42,000 नौकरियां सृजित होंगी… स्थानीय युवाओं को भी फायदा होगा।’

बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने राशन डीलर के लिए कमीशन 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला किया है। गौरतलब है कि बनर्जी ने इस साल मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव से पहले इस योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत डीलर लाभार्थियों के घर तक राशन पहुंचाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *