डु-प्लेसिस, सिराज ने दिलाई आरसीबी को जीत

पंजाब। सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (84) और विराट कोहली (59) के अर्द्धशतकों के बाद मोहम्मद सिराज की (21/4) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुरुवार को पंजाब किंग्स को 24 रन से हरा दिया। आरसीबी ने अंतिम ओवरों में खराब बल्लेबाजी के बावजूद पंजाब के सामने 175 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में मेज़बान टीम 18.2 ओवर में 150 रन पर ऑलआउट हो गयी। पंजाब के लिये प्रभसिमरन सिंह ने 30 गेंद पर सर्वाधिक 46 जबकि जितेश शर्मा ने 27 गेंद पर 41 रन बनाये।

पंजाब को तीन ओवर में 30 रन की दरकार थी जबकि जितेश भी क्रीज पर मौजूद थे, हालांकि सिराज ने 18वें ओवर में मात्र चार रन देते हुए दो विकेट चटकाकर मैच का रुख पलट दिया। हर्षल पटेल ने 19वें ओवर में जितेश का विकेट लेकर पंजाब की पारी समाप्त की।पंजाब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन शुरुआती ओवरों में उसे पिच से कोई मदद नहीं मिली। कोहली और डु प्लेसिस ने पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 59 रन जोड़ लिये।

कप्तान सैम करन ने रनों की रफ्तार रोकने की कोशिश में स्पिनरों को गेंद थमाई लेकिन इससे बेअसर डु प्लेसिस ने 31 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया।आरसीबी 10 ओवर में 91 रन बनाकर 200 रन की ओर अग्रसर थी, हालांकि इसके बाद से पंजाब ने मैच पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। आरसीबी को 12वें से 14वें ओवर के बीच सिर्फ एक बाउंड्री मिली।

कोहली ने 15वें ओवर में नेथन एलिस को छक्का लगाया, हालांकि हरप्रीत बराड़ ने 17वें ओवर में उन्हें और ग्लेन मैक्सवेल को आउट करके आरसीबी को दो बड़े झटके दिये। कोहली ने 47 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 59 रन बनाकर डु प्लेसिस के साथ 137 रन की साझेदारी की, हालांकि इसके लिये दोनों ने कुल 16 ओवर खेले। कुछ देर बाद डु प्लेसिस भी 56 गेंद पर 84 रन (पांच चौके, पांच छक्के) बनाकर पवेलियन लौट गये।

आरसीबी अंतिम ओवरों का लाभ नहीं ले सकी और उसने आखिरी 12 गेंद पर सिर्फ 20 रन जोड़कर 174/4 का स्कोर खड़ा किया। राहुल चाहर को भले ही कोई विकेट हासिल नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने चार ओवर में मात्र 24 रन देकर आरसीबी की पारी को रफ्तार पकड़ने से रोका। हरप्रीत ने तीन ओवर में 31 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 34 रन देकर एक सफलता हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *