ड्रीम कैपिटल करेगी भारतीय स्‍टार्ट-अप ईकोसिस्‍टम में 25 करोड़ डॉलर का निवेश

  • यूनिकॉर्न की अगली पीढ़ी को प्रोत्‍साहन देने के लिए बहु-स्‍तरीय निवेश रणनीति

 नई दिल्ली : ड्रीम स्‍पोर्ट्स की कॉरपोरेट वेंचर कैपिटर और एमएंडए इकाई ड्रीम कैपिटल (ड्रीमकैप), ने आज भारत में स्‍पोर्ट्सगेमिंग और फिटनेस-टेक इंडस्‍ट्रीज में स्‍टार्ट-अप्‍स की उच्‍च विकास क्षमता का दोहन करने के लिए 25 करोड़ डॉलर के एक कोष की घोषणा की है। पिछले एक साल मेंड्रीमकैप ने भारत में 8 स्‍टार्ट-अप्‍स में निवेश किया हैजिनमें सोस्‍ट्रॉन्‍क (SoStronk), ड्रीमगेमस्‍टू‍डियोज (DreamGameStudios), इलेवर (Elevar), फैनकोड (FanCode) और ड्रीमसेटगो (DreamSetGo) आदि प्रमुख हैं।

ड्रीम स्‍पोर्ट्स की कॉरपोरेट वेंचर कैपिटल और एमएंडए इकाई के रूप मेंड्रीमकैप स्‍पोर्ट्सगेमिंग और फिटनेस-टेक क्षेत्रों में गहनता के साथ 10 लाख डॉलर से लेकर 10 करोड़ डॉलर तक के आकार सहित एक बहु-स्‍तरीय निवेश रणनीति का पालन करेगा। अपनी चुनिंदा प्रक्रिया के माध्‍यम सेड्रीमकैप ऐसे स्‍टार्ट-अप्‍स को समर्थन प्रदान करेगाजिनके पास हलचल पैदा करने वाली टेक्‍नोलॉजीबेहतर उत्‍पादडेटा इनसाइट और पांच साल के भीतर व्‍यक्तिगतरूप से कम से कम 10 करोड़ डॉलर का वार्षिक राजस्‍व हासिल करने की क्षमता हो। अभी तकइसने 250 से ज्‍यादा स्‍टार्ट-अप्‍स का मूल्‍याकंन किया है और 8 कंपनियों में निवेश किया है।

कुछ प्रतिनिधि निवेशों में शामिल है ड्रीमगेमस्‍टूडियोज (पूर्व नाम रोलोक्‍यूल) – एक मोबाइल गेमिंग स्‍टूडियो जो सर्वश्रेष्‍ठ स्‍पोर्ट्स गेम्‍स बनाता है का अधिग्रणसाथ ही साथ सोस्‍ट्रॉन्‍क – सभी प्रतिस्पर्धी गेमर्स के लिए एक बी2सी ईस्‍पोर्ट्स प्‍लेटफॉर्म और इलेवर – एक डी2सी परफॉर्मेंस स्‍पोर्ट्स फुटवियर और इक्विपमेंट ब्रांड में मामूली निवेश। ड्रीमकैप डीएस इनक्‍यूबेटेड उद्यमों जैसे फैनकोड और ड्रीमसेटगो में बड़े फॉलो-ऑन राउंड्स को भी अंजाम दे रहा है।

पूंजी निवेश रणनीति पर बात करते हुएहर्ष जैनसीईओ और सह-संस्‍थापकड्रीम स्‍पोर्ट्स ने कहाड्रीम स्‍पोर्ट्स के पास संयुक्‍त रूप से 12.5 करोड़ स्‍पोर्ट्स प्रशंसकों का यूजर बेस हैऔर हमनें भारत में स्‍पोर्ट्सगेमिंग और फिटनेस-टेक में बहुत अधिक विकास संभावनाओं की पहचान की है। खुद एक उद्यमी होने के नातेहम यहां ड्रीम कैपिटल के माध्‍यम से अन्‍य उद्यमियों की मदद करने के लिए हैं और उन्‍हें हमारे 12.5 करोड़ वाले मजबूत यूजर बेस तक पहुंच प्रदान करते हैं और सीएक्‍सओ की हमारी विशेषज्ञ टीम के माध्‍यम से परिचालन सहायता प्रदान करते हैं।

देव बजाजमैनेजिंग डायरेक्‍टरड्रीम कैपिटल ने कहाएक बहु-स्‍तरीय सीवीसी के रूप मेंहम स्‍टार्ट-अप्‍स को उनकी सफलता की संभावना में वृद्धि करने के लिए पूंजी और गहरी सामरिक अंतरदृष्टि प्रदान करते हैं। हमारा उद्देश्‍य उद्यमियों को अपनी रणनीतिउत्‍पाद और विपणन जानकारी के साथ मदद प्रदान करना हैजो आमतौर पर एक शुरुआती चरण में मुश्किल से ही उपलब्‍ध हो पाती है। ड्रीमकैप हमेशा स्‍पोर्ट्स और गेमिंग के लिए जुनून वाले उद्यमशील और वीसी/पीई पेशेवरों की अपनी टीम में और प्रतिभाओं को शामिल करने की हमेशा कोशिश जारी रखेगी।

ड्रीम स्‍पोर्ट्स 12.5 करोड़ यूजर्स के साथ स्‍पोर्ट्सगेमीफिकेशन और टेक्‍नोलॉजी के चौराहे पर खड़ा है। डिजिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में वृद्धि को तेज करने के जरिये इसने पहले ही स्‍पोर्ट्स ईकोसिस्‍टम में एक प्रभाव पैदा किया है। हालांकियह केवल भारत की कुल क्षमता की केवल एक परत मात्र हैअभी भी बहुत सारे स्‍थानों का दोहन करना बाकी है- विशेष रूप से स्‍पोर्ट्सगेमिंग और फिटनेस क्षेत्र में। एक मजबूत मांगप्रशंसकों का एक बड़ा बाजार और प्रतिभा का एक बड़ा पूल भारत को इन तेजी से बढ़ते उद्योगों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने और अपनी विशाल जनसंख्‍या के आर्थिक मूल्‍य का दोहन करने के लिए लाभ प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *