मणिपाल हॉस्पिटल्स के डॉ. गोविंद नंदकुमार ने समय पर लेप्रोस्कोपिक गॉलब्लैडर सर्जरी करने के लिए ट्रैफिक जाम में 3 किमी की दौड़ लगाई

डॉ. गोविंद नंदकुमार ने ट्रैफिक जाम में अपनी कार छोड़, समय पर क्रिटिकल लेप्रोस्कोपिक गॉलब्लैडर सर्जरी करने के लिए 3 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 45 मिनट तक दौड़े

कोलकाता: मणिपाल हॉस्पिटल्स हमेशा मरीजों के साथ खड़ा रहा है चाहे वह गंभीर सर्जरी करने के बारे में हो या समय पर रोगियों को देखने के बारे में। अस्पताल पर मरीजों का विश्वास एक कदम आगे बढ़ाते हुए मणिपाल हॉस्पिटल्स के डॉ. गोविंद नंदकुमार ने समय पर एक महत्वपूर्ण सर्जरी करके न केवल नई जिंदगी दी बल्कि रोगियों और उनके परिवारों में समर्पित डॉक्टरों और मणिपाल अस्पताल की सेवाओं के बारे में विश्वास भी बनाया।

मणिपाल हॉस्पिटल्स में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी सर्जन डॉ. गोविंद नंदकुमार का बेंगलुरु की सड़कों पर दौड़ते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। हाल ही में डॉ गोविंद नंदकुमार लेप्रोस्कोपिक गॉलब्लैडर सर्जरी करने के लिए गाड़ी चला कर अस्पताल जा रहे थे जब वह बेंगलुरु रोड पर ट्रैफिक जाम में फंस गए। कुछ देर इंतजार करने के बाद और ट्रैफिक में कोई हलचल न देखकर डॉ. नंदकुमार ने सोचा कि उन्होंने काफी इंतजार किया है और अब उन्हें कुछ करना चाहिए। यह महसूस करते हुए कि देरी उनके मरीज को खतरे में डाल सकती है, उन्होंने अपनी कार को पीछे छोड़ दिया और महत्वपूर्ण सर्जरी करने के लिए शेष 3 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 45 मिनट की दौड़ लगाई, जो एक सामान्य दिन में वह दूरी तय करने के लिए कार से लगभग 10 मिनट लगती है।

डॉ. गोविंद नंदकुमार को सर्जरी करने के लिए समय पर परिसर में पहुंचने के लिए दौड़ना पड़ा। उनकी टीम प्रक्रिया के लिए प्रारंभिक व्यवस्था के साथ तैयार थी और डॉ. नंदकुमार लेप्रोस्कोपिक गॉलब्लैडर सर्जरी करने के लिए निर्धारित समय पर पहुंचे। सर्जरी सफल रही और मरीज को समय पर छुट्टी दे दी गई।

मणिपाल हॉस्पिटल्स के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी विभाग के कंसल्टेंट डॉ. गोविंद नंदकुमार ने कहा “मुझे कनिंघम रोड से अस्पताल पहुंचना था उस दिन मुझे लेप्रोस्कोपी सर्जरी करनी थी और सर्जरी को समय पर शुरू करना था क्योंकि यह रोगी और अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण था जो इलाज की प्रतीक्षा कर रहे थे। भारी बारिश और जलजमाव के कारण अस्पताल से कुछ किलोमीटर आगे ट्रैफिक लग गया था। मेरे घर से अस्पताल पहुंचने में आमतौर पर 30-45 मिनट लगते हैं उस दिन जाम लग गया था जब मैंने गूगल पर चेक किया तो उसने अंतिम खंड को कवर करने के लिए 45 मिनट दिखाए जो एक सामान्य दिन में लगभग 10 मिनट लगते हैं।

ट्रैफिक नहीं चल रहा था और मैं ट्रैफिक साफ होने के इंतजार में और समय बर्बाद नहीं करना चाहता था इसलिए मैंने अपने ड्राइवर के साथ अपनी कार छोड़ने और अस्पताल जाने का फैसला किया क्योंकि मैं अपने मरीजों को लंबे समय तक इंतजार नहीं करवाना चाहता था। मैं अस्पताल के लिए तीन किलोमीटर दौड़ा और उस दिन सर्जरी के लिए समय पर था लेकिन यह पहली बार नहीं है की जब मुझे ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा हो, मुझे बेंगलुरु के अन्य क्षेत्रों में भी कई बार पैदल यात्रा करनी पड़ी है। मैं चिंतित नहीं था क्योंकि हमारे अस्पताल में एक मरीज की अच्छी देखभाल करने के लिए पर्याप्त स्टाफ और बुनियादी ढांचा है।”

डॉ. गोविंद नंदकुमार को उन्नत लैप्रोस्कोपी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लीवर पैंक्रियास और बिलिअरी सर्जरी कोलोरेक्टल सर्जरी जीआई और लीवर ऑन्कोसर्जरी में उनकी विशेषज्ञता है। वह इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज: क्रोहन्स एंड अल्सरेटिव कोलिट्स उपचार के क्षेत्र में भी विशेषज्ञ हैं। उनकी रुचि उन्नत जीआई सर्जरी लैप्रोस्कोपी रोबोटिक्स कोलन और रेक्टल सर्जरी लीवर और एचपीबी सर्जरी में है। जीआई और लीवर कैंसर के लिए सर्जरी और इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज के रोगियों की देखभाल में उनकी विशेष रुचि है।

कोलकाता में मणिपाल हॉस्पिटल्स आउटरीच क्लिनिक यूनुस डायग्नोस्टिक कमलगाज़ी ईएम बाईपास पर स्थित है। फोन – 8910006491/9051029729। क्लिनिक का उद्देश्य कोलकाता और उसके आस-पास के क्षेत्रों के निवासियों को स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों के बारे में एक संपूर्ण समाधान प्रदान करना है जो हाथ के पास सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *