कोलकाता में बढ़ रहे मलेरिया के मामलों को लेकर डाक्टरों ने किया सतर्क

कोलकाता। कोविड-19 से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या में अब हर दिन काफी कमी आ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीनेशन के साथ ही संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। लेकिन इस बीच शहर में मलेरिया के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इसको लेकर डॉक्टरों ने चिंता जताई है। वरिष्ठ फीजिशियन डा एसके अग्रवाल ने कहा कि डाक्टरों द्वारा बार-बार एक ही चीज दोहराई जा रही है कि, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का सही प्रयोग और स्वच्छता के साथ अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखें।

गंदगी से मलेरिया के बढ़ने का भी खतरा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहना होगा। (एनवीबीडीसीपी) के आंकड़ों की मानें तो इस साल राज्य में अब तक मलेरिया के कुल मामलों की संख्या 1413 है। यह आंकड़ा जून तक का है। ऐसे में निश्चित ही इसकी संख्या अधिक होने की संभावना है।

डाक्टर अग्रवाल ने कहा कि महानगर व राज्य के विभिन्न हिस्सों में मलेरिया का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है। आंकड़े सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व डॉक्टरों में चिंता व्याप्त है। ऐसे में स्वच्छता व जागरूकता अभियान बढ़ा दिया गया है। डा.अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल डेंगू के कुछ ही मामले सामने आए हैं। हालांकि टायफायड व मलेरिया के मामले भी सामने दिख रहे हैं।

जरूरत है कि लोग जलजमाव न होने दें। साफ-सफाई रखें। खान-पान का ध्यान रखें। देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी भी खत्म नहीं हुई है। तीसरी लहर को लेकर चर्चा है। सेकेंड वेव के खत्म होने में माना जा रहा है कि कुछ समय है। जब एक दिन में मामले दस तक आएंगे तो माना जा सकता है कि सेकेंड वेव खत्म हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *