माहवारी से पहले क्या आपको दस्त होते हैं? जानिये कारण और निदान

कोलकाता। माहवारी को लेकर कई चीजें सामने आती रहती हैं। महिलाओं में माहवारी आने से पहले अलग-अलग तरह के संकेत देखने को मिलते हैं। इन संकेतों में मिजाज में बदलाव अर्थात् चिड़चिड़ापन आना, पेट में ऐंठन, माहवारी की तारीख से एक-दो दिन पहले पेट दर्द होना यह मासिक धर्म के आम लक्षण हैं। इसके अतिरिक्त कई महिलाओं को माहवारी से पहले गैस और पेट में सूजन की आवश्यकता हो जाती है। इसके अतिरिक्त एक और संकेत जिसे महिलाएँ कभी गम्भीरता से नहीं लेती हैं वह है माहवारी से पहले लूज मोशन अर्थात् दस्तों का होना।

ज्यादातर महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आखिर माहवारी से पहले उन्हें लूज मोशन क्यों होने लगते हैं। पीरियड्स के दौरान लूज मोशन होने के क्या कारण होते हैं? सटीक कारण अभी तक स्थापित नहीं किया गया है, लेकिन कुछ ऐसी परिस्थितियाँ होती हैं जिनके चलते यह होता है। आज हम अपने महिला पाठकों को इसी बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

1. हार्मोन में चक्रीय परिवर्तन
मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोन के स्तर में परिवर्तन होता है और कुछ महिलाएँ इन हार्मोनल परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, जिससे लक्षण हो सकते हैं।

2. मस्तिष्क में रासायनिक परिवर्तन
आपके रक्त में न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन और जीएबीए नामक विभिन्न रासायनिक पदार्थों के स्तर में उतार-चढ़ाव भी इन लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं।

3. प्रोस्टाग्लैंडिंस
ये वो केमिकल पदार्थ होते हैं जो पीरियड्स से ठीक पहले खून में रिलीज होते हैं। वे आंतों में संकुचन का कारण बनते हैं जो दस्त सहित विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण पैदा कर सकते हैं।

4. अवसाद और चिंता
जिन महिलाओं को अवसाद या चिंता विकार होता है, वे इन लक्षणों को अधिक बार झेलती हैं, हालांकि इसके पीछे का सही कारण ज्ञात नहीं है।

इसकी रोकथाम कैसे की जा सकती है?
जीवनशैली में बदलाव शामिल करें
1. आहार संशोधन
पेट फूलने और पेट भरे होने की अनुभूति को कम करने के लिए कम मात्रा में, अधिक बार भोजन करें। द्रव प्रतिधारण को कम करने के लिए नमक और नमकीन खाद्य पदार्थों को सीमित करें। जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज चुनें। कैल्शियम युक्त आहार लें। अगर डेयरी उत्पादों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है तो कैल्शियम की खुराक ली जा सकती है। कैफीन और शराब से दूर रहें।

2. नियमित व्यायाम करें
सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम जैसे तेज चलना, तैरना करने की कोशिश करें।

3. स्ट्रेस बस्टर
स्वस्थ नींद की दिनचर्या हार्मोनल असंतुलन से संबंधित लक्षणों को कम करने में काफी मदद करती है। व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर ध्यान और योग। अन्य लोगों से बात करें जो समान समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त इन बातों का भी ध्यान रखें
1. दस्त से तरल पदार्थ के नुकसान की भरपाई के लिए खूब तरल पदार्थ पिएं।
2. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे केला, सेब और ओट्स का सेवन करें।
3. दही, दही जैसे प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स का सेवन करें।
4. कुछ दिनों तक मसालेदार और तैलीय भोजन से दूर रहें।

यदि लक्षण गंभीर हैं और जीवनशैली में बदलाव के बाद भी जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है, तो अपने डॉक्टर से मिलें क्योंकि ये अंतर्निहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थिति के कारण हो सकते हैं जो पीरियड्स के दौरान बिगड़ जाती हैं। डॉक्टर के कहने पर ही दवाएं लें। मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां, NSAIDS जिसमें इबुप्रोफेन, एंटीडिप्रेसेंट शामिल हैं, कुछ दवाएं हैं जो लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

हालांकि पीरियड्स से पहले ब्लोटिंग, गैस और लूज मोशन जैसे लक्षण आम हैं, लेकिन इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये कई बार अन्य समस्याओं के रूप में सामने आ सकते हैं जिन्हें प्रभावी ढंग से दूर करने की आवश्यकता होती है।

Note :– आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *