तमिलनाडु में 10 साल बाद सत्ता में लौटी डीएमके

चेन्नई। Tamilnadu : तमिलनाडु में 10 साल बाद 2021 के विधानसभा चुनावों में जोरदार जीत की ओर अग्रसर डीएमके की अगुवाई वाले गठबंधन की जीत होने वाली है। इसके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने राज्य के 234 विधानसभा क्षेत्रों में से 121 में अग्रणी है और अगर यह सिलसिला जारी रहा, तो उनका सरकार बनाने का रास्त साफ हो सकता है।

पार्टी के नेतृत्व वाला मोर्चा 143 विधानसभा क्षेत्रों (कांग्रेस 15, सीपीआई और सीपीआई-एम दो प्रत्येक, वीसीके तीन) में आगे चल रही है, जिसके लिए 6 अप्रैल को मतदान हुआ था। दूसरी ओर, एआईएडीएमके के नेतृत्व वाला मोर्चा 90 निर्वाचन क्षेत्रों (एआईएडीएमके 81, बीजेपी 3 और पीएमके 6) पर आगे चल रहा है।

स्टालिन ने कहा, “डीएमके के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू होने वाला है।” उन्होंने कहा, “अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन की आगे हैं, यह स्पष्ट है कि पार्टी अगली सरकार बनाएगी।” अन्नाद्रमुक के पूर्व सांसद के.सी. पलानीसामी ने बताया, एआईएडीएमके की सीटों में गिरावट हो सकती है क्योंकि लगभग 60 सीटों पर उसके उम्मीदवारों और प्रतिद्वंद्वियों के बीच वोट का अंतर कम है और बाद में बढ़त मिल सकती है।

चुनाव में जीत के साथ, डीएमके कार्यकर्ता यहां पार्टी मुख्यालय में इकट्ठे हुए और पटाखे फोड़कर और नाच रहे हैं। कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का कोई पालन नहीं किया। पार्टी के कार्यकर्ता काफी खुश हैं क्योंकि डीएमके को बढ़त बनाए रखने की उम्मीद है और आखिरकार एक दशक के बाद राज्य में सत्ता पर कब्जा करने के लिए चुनाव जीता।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, द्रमुक ने 37.2 प्रतिशत मत प्राप्त किए और सहयोगी दलों के साथ, यह लगभग 43 प्रतिशत था, जबकि अन्नाद्रमुक को 33.5 प्रतिशत और गठबंधन के साथ-साथ यह लगभग 41 प्रतिशत था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *