डीकेएमएस-बीएमएसटी ने आईआईटी खड़गपुर में मचाई धूम, 320 स्टेम सेल डोनरों को पंजीकृत करने के साथ सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा दिया

डीकेएमएस-बीएमएसटी ने आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक उत्सव ‘स्प्रिंगफेस्ट’ में टीम बनाकर काम किया

कोलकाता। डीकेएमएस-बीएमएसटी फाउंडेशन इंडिया ने जागरूकता बढ़ाने और संभावित दाताओं को पंजीकृत करने के लिए आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक सांस्कृतिक और सामाजिक उत्सव ‘स्प्रिंगफेस्ट’ 2024 में एक स्टेम सेल डोनर रजिस्ट्रेशन ड्राइव आयोजित किया। प्रत्येक वर्ष, स्प्रिंगफेस्ट सामाजिक समस्याएँ को स्वीकार करता है और इसे विविध आयोजनों और पहलों के माध्यम से बढ़ावा दिया जाता है। यह उत्सव युवाओं की प्रतिभा और जुनून का जश्न मनाने के साथ सामाजिक परिवर्तन के लिए एक मंच के रूप में भी कार्य करता है। संस्कृति को सामाजिक जिम्मेदारी को साथ मिलाकर, स्प्रिंगफेस्ट विशिष्ट रूप से युवाओं और सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की उनकी क्षमता का जश्न मनाता है।

उत्सव के आधिकारिक सामाजिक पहल भागीदार के रूप में, डीकेएमएस-बीएमएसटी ने छात्रों को स्टेम सेल दाताओं की वैश्विक पंजीकरण में शामिल करके संभावित जीवन रक्षक बनने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रतिक्रिया जबरदस्त रही, इसमें 320 छात्रों ने पंजीकरण कराया और इस अच्छे काम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। यह तीन-दिवसीय उत्सव एक बड़ी सफलता रही, जिसमें इसरो के द्रव नोदन प्रणाली केंद्र विभाग के निदेशक, प्रख्यात डॉ. वी. नारायण ने अतिथि वक्ता के रूप में कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

भारत में, जहां प्रतिवर्ष 70,000 से अधिक लोग ब्लड कैंसर से मरते हैं, जो नए कैंसर मामलों के 8 प्रतिशत हैं, एचएलए- मैचिंग डोनर, ब्लड स्टेम सेल ट्रांसप्लांट की एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा है। केवल 25-30 प्रतिशत मरीजों को अपने परिवार के भीतर मैचिंग डोनर मिल पाते हैं, जबकि 70 प्रतिशत मरीज़ स्टेम सेल रजिस्ट्रेशन के माध्यम से उपलब्ध अपरिचित डोनर पर निर्भर रहते हैं। जातीय मिलान से भारतीय मरीजों की बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है। भारत में हर पांच मिनट में ब्लड कैंसर का एक नया मामला देखने को मिलता है, जो सीमित मैचिंग डोनर की उपलब्धता के कारण एक चुनौती है। यद्यपि 41 मिलियन से अधिक वैश्विक डोनर हैं, जिसमें भारत का योगदान केवल 0.6 मिलियन है, जो युवा व्यक्तियों को पंजीकरण के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता पर जोर देता है।

पैट्रिक पॉल, सीईओ, डीकेएमएस-बीएमएसटी फाउंडेशन इंडिया, ने देश में ब्लड स्टेम सेल डोनर्स की महत्वपूर्ण कमी पर जोर दिया, “हर पाँच मिनट में, भारत में ब्लड कैंसर या थैलेसीमिया या एप्लास्टिक एनीमिया जैसा ब्लड डिसऑर्डर का नया मामला देखने को मिलता है। मैचिंग ब्लड स्टेम सेल डोनर्स की उपलब्धता भारतीय रोगियों के लिए जीवन बचाने वाले ट्रांसप्लांट के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है। भारत में सबसे ज्यादा युवा आयु वर्ग की जनसंख्या है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि अधिक से अधिक युवा व्यक्तियों को स्टेम सेल डोनर्स के रूप में पंजीकृत करने के लिए प्रेरित किया जाए। हम छात्रों और युवा के माध्यम से रक्त स्टेम सेल डोनेशन जागरूकता को बढ़ाने का उद्देश्य रखते हैं, क्योंकि वे राष्ट्र के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

स्प्रिंगफेस्ट 2024 आईआईटी खड़गपुर की संचालन समिति के अध्यक्ष, प्रोफेसर रुद्र प्रकाश प्रधान ने कहा, “आईआईटी खड़गपुर स्प्रिंगफेस्ट 2024 के लिए डीकेएमएस-बीएमएसटी के साथ साझेदारी से उत्साहित है। हम उनके बड़े प्रयासों की सराहना करते हैं, जो ब्लड कैंसर और विकार पीड़ितों का समर्थन करने में किए जा रहे हैं। युवाओं को प्रेरित करने की क्षमता पर विश्वास करते हुए, हमारी सहयोगी साझेदारी का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और अधिक स्टेम सेल डोनरों को पंजीकृत करना है। मुझे खुशी है कि इस नेक काम के लिए इतने सारे छात्र शामिल हुए हैं।”

“हम आईआईटी खड़गपुर और उसके समर्पित छात्रों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं, जिनकी अमूल्य मदद से इस पंजीकरण अभियान का आयोजन किया गया। डीकेएमएस-बीएमएसटी देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में युवा जनसांख्यिकीय पर विशेष जोर देने के साथ समान जागरूकता और पंजीकरण अभियान चलाने के लिए समर्पित है। पंजीकरण के लिए उनकी निरंतर भागीदारी से जरूरतमंद रोगियों के लिए मैचिंग डोनर का पता लगाने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती हैं,” पैट्रिक पॉल ने जोड़ा।

संभावित स्टेम सेल डोनर के रूप में पंजीकरण करने के लिए, आपको 18 से 55 वर्ष के बीच एक स्वस्थ भारतीय वयस्क होनी चाहिए। जब आप पंजीकरण के लिए तैयार हो तो, आपको केवल एक सहमति पत्र भरना होगा और अपने टिश्यू कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए अपने गालों के अंदरूनी हिस्से से स्वाब को बाहर निकालना होगा। आपका टिश्यू सैंपल फिर परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है, ताकि आपके एचएलए (मानव ल्यूकोसाइट एंटीजन) के लिए विश्लेषण किया जा सके और मैचिंग स्टेम सेल डोनर के लिए अंतरराष्ट्रीय खोज प्लेटफ़ॉर्म पर अज्ञातकृत रूप से सूचीबद्ध किया जाए।

आज, हजारों भारतीय मरीज मैचिंग स्टेम सेल डोनर का इंतजार कर रहे हैं, ताकि वो जीवन बचाने वाला स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन करा सके। उनकी स्थिति को केवल भारत से कई संभावित ब्लड स्टेम सेल डोनर के द्वारा ही बदला जा सकता है। यदि आप पात्र हैं, तो www.dkms-bmst.org/register पर अपना होम स्वैब किट ऑर्डर करके ब्लड स्टेम सेल डोनर के रूप में पंजीकरण करने के लिए पहला कदम उठाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *