जोकोविच ने एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा

नई दिल्ली। नोवाक जोकोविच मियामी ओपन में कार्लोस अल्कराज की सेमीफाइनल में हार के बाद एटीपी रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 स्थान पर लौट आए हैं। सर्बियाई महान, जिन्होंने हाल ही में विश्व नंबर 1 के रूप में स्टेफनी ग्राफ के 377 सप्ताह के निशान को पार कर लिया है, अपने 381वें सप्ताह की शुरूआत कर रहे हैं और 9 अप्रैल से शुरू होने वाले मोंटे-कार्लो मास्टर्स में एटीपी टूर पर लौटने वाले हैं लेकिन मिट्टी के मौसम और उससे आगे नंबर 1 के लिए लड़ाई में एक मोड़ आ सकता है क्योंकि अल्काराज पर जोकोविच के बढ़त 380 अंक है।

हालांकि, अलकराज मोंटे कार्लो में वापसी करने के लिए तैयार है, जहां उसे एक बार फिर नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका मिल सकता है। स्पैनियार्ड ने दो हफ्ते से भी कम समय पहले जोकोविच को हटा दिया था, जब उन्होंने इंडियन वेल्स मास्टर्स में अपने तीसरे एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब पर कब्जा करने के लिए डेनियल मेदवेदेव को हराया था। 19 वर्षीय एटीपी इतिहास में सबसे युवा विश्व नंबर 1 बने, जब उन्होंने 2022 यूएस ओपन जीता।

चोट के कारण एटीपी फाइनल्स से बाहर रहने के बावजूद वह शेष वर्ष शीर्ष पर रहे, लेकिन फिर जोकोविच के ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद विश्व नंबर 2 पर खिसक गए। अल्कराज ने अपने युवा करियर के दौरान वर्ल्ड नंबर 1 के रूप में कुल 21 सप्ताह बिताए हैं, जिससे वह नंबर 1 पर पहुंचने के लिए 28 खिलाड़ियों में शीर्ष स्थान पर सबसे अधिक हफ्तों तक सूची में 16वें स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *