बंगाल में विधवाओं के लिए दीदी की अनुकंपा

कोलकाता। राज्य मंत्रिमंडल ने विधवाओं को विधवा पेंशन और लक्ष्मी भंडार लाभ दोनों के लिए आवेदन करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह कदम महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि लक्ष्मीर भंडार के लाभार्थियों को अब तक किसी अन्य पेंशन या अन्य प्रत्यक्ष लाभ योजनाओं का लाभ उठाने की अनुमति नहीं थी। मुख्यमंत्री ने पेंशन पाने वाली लगभग 25 लाख विधवाओं की मदद करने के लिए मानवीय निर्णय लिया।

लक्ष्मी भंडार का अतिरिक्त लाभ उन्हें ऐसे समय में मदद करेगा जब आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ गई हैं, “एक मंत्री ने कहा। राज्य मंत्रिपरिषद ने भू-स्वामियों को उनके भूखंडों के ऊपर से हाईटेंशन बिजली की लाइनें गुजरने की स्थिति में मुआवजा देने का भी निर्णय लिया है। भूस्वामियों को उनकी फसल का मूल्य और भूमि के बाजार मूल्य का 10 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा के रूप में मिलेगा।

यदि हाईटेंशन बिजली लाइनों के लिए खंभे लगाने के लिए भूमि की आवश्यकता होती है, तो सरकार भूखंड के वास्तविक बाजार मूल्य का 150 प्रतिशत मुआवजे के साथ-साथ जमीन की कीमत के रूप में प्रदान करेगी। सूत्रों ने कहा कि इससे ग्रामीणों की बाधा के बिना बिजली के बुनियादी ढांचे को तेजी से विकसित करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *